युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर 1 अक्टूबर 2022 को पूरे देश में महीने भर चलने वाले ‘स्वच्छ भारत 2.0’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

युवा कार्यक्रम सचिव श्री संजय कुमार ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर 1 अक्टूबर 2022 को ‘स्वच्छ भारत 2.0’ का शुभारंभ करेंगे जिसका उद्देश्य कचरे मुख्यत: एकल उपयोग प्लास्टिक को साफ करना या निपटाना और जागरूकता उत्‍पन्‍न करना है।

सचिव ने यह भी बताया कि पिछले साल के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की सफलता के बाद इस वर्ष नागरिकों के सहयोग और स्वैच्छिक भागीदारी से 1 करोड़ किलो कचरे (प्लास्टिक, ई-कचरा और अन्य कचरा) को एकत्र करके निपटाया जाएगा। अपशिष्ट या कचरा संग्रह की दृष्टि से मुख्‍य स्‍थान (हॉटस्पॉट) पर्यटन स्थल, शैक्षणिक संस्थान, बस स्टैंड/रेलवे स्टेशन एवं उनके आसपास के स्‍थान, राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक एवं धरोहर भवन, धार्मिक स्थल व उनके आसपास के स्‍थान, अस्पताल और जल स्रोत, इत्‍यादि होंगे।  

यह भी पढ़ें :   पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना

 

.

सचिव ने यह भी कहा कि ‘अमृत काल’ के लिए प्रधानमंत्री के 5 संकल्पों (पंच प्रण) के संदेश को आगे बढ़ाते हुए और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाना जारी रखते हुए नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), युवा मामलों का विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय ‘स्वच्छ भारत 2.0’ कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक देश के सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों और घरों की सफाई का आयोजन करना है, जिसमें समाज के सभी वर्गों, पीआरआई और गैर-सरकारी संगठनों/सिविल सोसायटी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को शामिल किया जाएगा, ताकि अपने आसपास के वातावरण या स्‍थानों को स्वच्छ और कचरा मुक्त रखने के लिए नागरिकों में जागरूकता एवं गर्व की भावना उत्‍पन्‍न की जा सके। इसके साथ ही यह अभियान ‘स्वच्छ काल: अमृत काल’ का मूल मंत्र देगा और जनभागीदारी के माध्यम से इस कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप दे देगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 18 मार्च, 2022 को ‘मातृभूमि’ के शताब्दी वर्ष के क्रम में वर्षभर चलने वाले समारोहों का उद्घाटन करेंगे

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस/वाईबी