डॉ. वी के पॉल ने नीति आयोग की पहली भारत विकास रणनीति व्याख्यान श्रृंखला में उद्घाटन व्याख्यान दिया

डॉ वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग ने कहा, “भारत की कोविड -19 यात्रा उस आत्मनिर्भरता की कहानी है, जिसने लाखों लोगों की जान बचाई, साथ ही यह उस आत्मविश्वास की कहानी है कि हम कोरोनावायरस से लड़ सकते हैं, तथा यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आला नेतृत्व की कहानी है। हमारी कहानी भारत की लचीली सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली और महामारी से लड़ने के लिए टीम इंडिया के रूप में एक साथ काम करने वाले सभी लोगों की कहानी है।”

डॉ पॉल भारत की विकास रणनीतियों पर नीति आयोग की पहली इन-हाउस व्याख्यान श्रृंखला में संबोधन कर रहे थे।

नीति आयोग की प्रमुख इन-हाउस व्याख्यान श्रृंखला का उद्देश्य प्रतिभागियों को सरकार की प्रमुख पहलों और अभ्यासों के बारे में जागरूक करना, साझा प्रतिबद्धताओं को विकसित करना, अधिक उत्पादक और समावेशी वातावरण बनाना और राष्ट्र के विकासात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नवीन सोच को बढ़ावा देना है।

उद्घाटन व्याख्यान देते हुए, ‘कोविड -19 वैक्सीनेशन: द इंडिया स्टोरी’, डॉ पॉल ने जुलाई 2022 तक भारत की यात्रा के माध्यम से दर्शकों को 2 बिलियन खुराक तक पहुँचाया । डॉ पॉल ने 2020 से नीति आयोग द्वारा स्थापित सक्षम संरचनाओं और विकास के बारे में तथा विभिन्न टीकों और उनके प्रभाव और भारत के वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के बारे में बातचीत की।

यह भी पढ़ें :   'द यंग आर्सनिस्ट्स' की प्रेरणा मेरे बचपन से ली गई है: निर्देशक शीला पई

आज के व्याख्यान के बाद डॉ वीके पॉल; राजेश भूषण, सचिव (स्वास्थ्य); डॉ कृष्णा एला, संस्थापक, भारत बायोटेक; और प्रियम गांधी-मोदी, लेखक एवं राजनीतिक रणनीतिकार के बीच एक पैनल परिचर्चा आयोजित की गई, जिसका संचालन नीति आयोग के सीईओ परम अय्यर ने किया।

At the first lecture of the #NITI In-House Lecture Series, @BharatBiotech Chairman and MD Krishna M. Ella highlighted India’s vaccine prowess and the need for the government and the private sector to work together in combating emerging biological threats. pic.twitter.com/Lm02hhMsKa

Our collective resolve to address the pandemic along with ensuring proactive decisions was at the core of our fight against #COVID, such as getting healthcare & frontline workers vaccinated first and then opening it to the rest of the population: Secretary (Health) Rajesh Bhushan pic.twitter.com/9T3f3em2zL

यह भी पढ़ें :   खान मंत्रालय ने उर्वरक और अपेक्षित खनिजों की खोज और उत्पादन पर विशेष ध्यान दिया

 

अपनी समापन टिप्पणी में नीति आयोग की वाइस चेयरमैन सुमन बेरी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित हमारा टीकाकरण अभियान यह दर्शाता है कि जब भारत के लोग जनभागीदारी की भावना से एक साथ आएं तो भारत क्या हासिल कर सकता है। “वसुधैव कुटुम्बकम” विचारधारा पर आधारित प्रभावी टीकाकरण कार्यक्रम के कारण वैश्विक समुदाय भारत को एक रोल मॉडल के रूप में देखता है।”

भारत विकास रणनीति व्याख्यान श्रृंखला हर महीने आयोजित की जाएगी। व्याख्यान राष्ट्रीय विकास प्राथमिकताओं, समावेशी विकास के लिए नीतियों, विभिन्न क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं, सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को बढ़ावा देने की पहल पर केंद्रित होंगे।

आज के व्याख्यान में वरिष्ठ नेतृत्व, संयुक्त सचिवों, मिशन निदेशकों, सलाहकारों और पार्श्व प्रवेशकों सहित 300 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

*****

एमजी/एएम/एबी