“संजीवनी – लाइफस्टाइल क्लिनिक” का सशस्त्र सेना क्लिनिक, नई दिल्ली में उद्घाटन किया गया

आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पांडे ने आज 11 अक्टूबर 2022 को नई दिल्ली स्थित सशस्त्र बल क्लिनिक में “संजीवनी – लाइफस्टाइल क्लिनिक” नामक एक एकीकृत सुविधा का उद्घाटन किया। इस क्लिनिक में सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सेनाकर्मियों और उनके आश्रितों को जीवन शैली संबंधी रोगों के खिलाफ व्यापक निवारक और उपचारात्मक देखभाल के बारे में आहार, व्यायाम और व्यवहार परामर्श दिया जाएगा।

जीवनशैली में आ रहे बदलावों के साथ देश की जनता में मोटापा, उच्च रक्तचाप, डिस्लिपिडेमिया और मधुमेह जैसी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं और सशस्त्र बलों के सदस्य इसका अपवाद नहीं हैं। इनमें भी इसी तरह का रुख दिखाई देता है। इस तरह के गैर-संचारी रोगों को बहु-विषयक और गैर-औषधीय तरीकों का उपयोग करके रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें :   भारत द्वारा 01 दिसंबर से प्रतिष्ठित जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के उपलक्ष्य में संस्कृति मंत्रालय के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक पूरे भारत में जी-20 लोगो के साथ 100 स्मारकों को रोशन किया जा रहा है

“संजीवनी – लाइफस्टाइल क्लिनिक” का उद्देश्य सशस्त्र बलों के कर्मियों और आश्रितों को जीवन शैली संबंधी विकारों के बारे में जागरूक करना, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापा आदि जैसे रोगों को रोकना और उनका प्रबंधन करना है तथा शिक्षा, व्यायाम और सकारात्मक प्रेरणा के अलावा बिना औषधीय हस्तक्षेप के आहार के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है। लाइफस्टाइल डिजीज क्लिनिक टीम में एक डायटीशियन, फिजिकल ट्रेनर और एक काउंसलर होंगे, जिन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल होगी। स्‍वास्‍थ्‍य में समय के साथ होने वाली प्रगति पर नज़र रखने के लिए बेसलाइन और फॉलो-अप पर एंथ्रोपोमेट्रिक मापदंडों को रिकॉर्ड करने के लिए क्लिनिक में “हेल्थ कियोस्क” नामक एक स्वचालित उपकरण भी लगाया गया है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज तमिलनाडु के चेन्नई में इंडिया सीमेंट लिमिटेड के प्लेटिनम जुबली समारोह को संबोधित किया

भारतीय सेना की यह अनूठी पहल, निवारक स्वास्थ्य देखभाल की एक विधि के रूप में स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देगी और पेट और पाचन संबंधी विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए सुरक्षित और दवा मुक्त चिकित्सा सुनिश्चित करेगी। यह पहल प्रभावित सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के जीवन की गुणवत्ता और आत्मविश्वास में सकारात्मक बदलाव लाएगी।

****

एमजी/एएम/एसएम/जीआरएस