युवा कार्यक्रम विभाग 2 से 31 अक्टूबर तक स्वच्छता और लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान 2.0 का आयोजन कर रहा है

2021 में आयोजित विशेष अभियान के अनुरूप, युवा कार्यक्रम विभाग स्वच्छता और लंबित मामलों के निपटान के लिए 2 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक विशेष अभियान 2.0 का आयोजन कर रहा है। ये अभियान मुख्य सचिवालय और उसके अधीनस्थ कार्यालयों, जैसे राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और दो स्वायत्त संगठनों – नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान (आरजीएनआईवाईडी), श्रीपेरंबदूर, तमिलनाडु – में आयोजित किये जा रहे हैं।

प्रारंभिक चरण (14 सितंबर से 30 सितंबर, 2022) के दौरान, युवा कार्यक्रम विभाग और इसके अधीनस्थ कार्यालय/स्वायत्त संगठनों, यानि एनएसएस, एनवाईकेएस और आरजीएनआईवाईडी ने अधिकारियों को जागरूक किया, अभियान के लिए क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को जुटाया; लंबित मामलों की पहचान की; अभियान स्थलों को अंतिम रूप दिया; स्क्रैप और अनावश्यक सामग्री की पहचान की और उनके निपटान के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं को पूरा किया।

यह भी पढ़ें :   विद्युत मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के हिस्से के रूप में "उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य - पावर @2047" का आयोजन किया

अभियान चरण (2 अक्टूबर – 31 अक्टूबर, 2022) के दौरान, विभाग और इसके अधीनस्थ कार्यालय/स्वायत्त संगठनों द्वारा तैयारी चरण के दौरान पहचान किये गए सभी संदर्भों के निपटान के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रगति को समय-समय पर एससीपीडीएम पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

इसके अलावा, अमृत काल के लिए प्रधानमंत्री के 5 संकल्प (पंच प्राण) के संदेश को आगे बढ़ाते हुए, युवा कार्यक्रम विभाग; नेहरू युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय सेवा योजना के नेटवर्क के माध्यम से देश भर में “स्वच्छ भारत 2.0” अभियान का आयोजन कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   लेह में तीन दिवसीय विशाल पर्यटन कार्यक्रम “लद्दाख : नई शुरुआत, नए लक्ष्य” का शुभारम्भ हुआ

*****

एमजी / एएम / जेके / डीए