विशेष अभियान 2.0 : सभी कार्यालयों के बीच समन्वयन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण निपटान के लिए स्वच्छता अभियान

‘‘ विशेष अभियान 2.0 ‘‘ के हिस्से के रूप में, सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ( एमओआरटीएच ) देशभर में – लंबित फाइलों के निपटान से लेकर एमओआरटीएच, एनएचएआई, एनएचआईडीसीएल, आईआरसी तथा आईएएचई के प्रक्षेत्र कार्यालयों में स्वच्छता का रखरखाव करने तक – विभिन्न कार्यकलापों का आयोजन कर रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरुप, 2 अक्टूबर को आरंभ किया गया यह अभियान लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कार्यस्थलों को स्वच्छ बना रहा है तथा सांसद संदर्भों, पीएमओ संदर्भों, जन शिकायतों, संसद आश्वासनों आदि की विचाराधीनता को कम कर रहा है।

 

अभियान के हिस्से के रूप में, विचाराधीन सांसद संदर्भों, जन शिकायतों, फाइलों आदि का रिकॉर्ड प्रबंधन की निगरानी का कार्य एमओआरटीएच द्वारा एक समर्पित पोर्टल के माध्यम से दैनिक आधार पर किया जा रहा है। विभिन्न कार्यालयों के बीच समन्वयन के माध्यम से उनका गुणवतापूर्ण निपटान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   खेल जगत की हस्तियों ने नाडा विधेयक की सराहना की; उन्होंने कहा कि यह विधेयक खेलों को स्वच्छ बनाने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा

इसी के अनुरुप, 19 अक्टूबर तक, 347 सांसद संदर्भों, 871 जन शिकायतों का निपटान किया जा चुका है जबकि अभी तक 484 भौतिक फाइलों को साफ किया जा चुका है। 2,433 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाए गए हैं जिनमें टोल प्लाजा, क्षेत्रीय कार्यालय तथा एमओआरटीएच/एनएचएआई/एनएचआईडीसीएल के पीआईयू/पीएमयू शामिल हैं।

           

 

अभियान के हिस्से के रूप में, केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने स्वयं हाल में मंत्रालय परिसरों का निरीक्षण किया एवं यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्षेत्र स्वच्छ रहे, अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में एक समीक्षा बैठक भी की। सड़क परिवहन तथा राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वी. के. सिंह ने भी अभियान की प्रगति देखने के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की।

यह भी पढ़ें :   नोटेरी पब्लिक के रिक्त पदों पर चयन की अधिसूचना निरस्त

देश के विभिन्न क्षेत्रों से खबरें आ रही हैं जहां अधिकारियों और श्रमिकों को विभिन्न टोल प्लाजा तथा सड़क के किनारे की सुविधाओं में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए एक साथ मिल कर काम करते देखा जा रहा है।

          

 

 

एमओआरटीएच के सचिव, श्री गिरिधर अरामाने ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाते समय, मंत्रालय और उसके अधीनस्थ सभी कार्यालयों द्वारा अपने निर्णय निर्माण में प्रस्तुतिकरण के चैनल के अधिकतम 4 स्तर के संबंध में निर्देशों का सख्ती से अनुपालन करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने अधिकारियों को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लए सभी आधिकारिक कार्यों में पूर्ण सत्यनिष्ठा और अत्यधिक स्वच्छता बनाये रखने की सलाह दी।

 

            

******

एमजी/एएम/एसकेजे/डीके-