गुजरात रोजगार मेले में प्रधानमंत्री के वीडियो संदेश का हिंदी अनुवाद

नमस्ते!

सामने लाभ पंचमी हो और गुजरात के युवाओं के लिए रोजगार मेले का इतना बड़ा आयोजन हो, जैसे सोने में सुगंध मिल गई हो, आज गुजरात के हजारों बेटे-बेटियों को एक साथ राज्य सरकार के अलग-अलग विभाग में संवर्गों में नियुक्त पत्र और सिलेक्शन पत्र, पसंदगी पत्र का वितरण हो रहा है। में आप सभी नौजवानों को, बेटे-बेटियों को इस क्षण अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूँं।

धनतेरस के दिन जब मैंने दिल्ली से राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार मेले की शुरुआत की थी तब मैंने कहा था कि भारत सरकार तो यह आयोजन कर रही है, लेकिन भारत सरकार के आयोजन के बारे में जान कर और दूसरे राज्य सरकार भी मैदान में आई हैं, और मुझे आनंद है की गुजरात इस में भी अपनी परंपरा निभाकर सबसे आगे इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है, तो भारत सरकार के इस कार्यक्रम में जिस तरह हुआ, उससे बढ़ चढ़ के उत्साह से गुजरात जैसा राज्य भी इस कार्य को अपने सर पर ले तो गुजरात अभिनंदन का अधिकारी है।

मुझे कहा गया है की गुजरात सेवा की पंचायत पसंदगी बोर्ड में 5000 से ज्यादा मित्रों को आज नियुक्ति पत्र मिल रहा है। इसी तरह गुजरात में पुलिस सब इंस्पेक्टर, यह जो भर्ती बोर्ड है, उस में लोक रक्षक की भर्ती है, उसमें भी लगभग 8000 से भी ज्यादा उम्मीदवारों को आज अपॉइंटमेंट लेटर मिलने वाले है। मैं भूपेन्द्रभाई और उनकी सरकार को यह त्वरित कदम के लिए और इतने बड़े विशाल कार्यक्रम के लिए बहुत अभिनंदन करता हुँ, और इतना ही नहीं, मुझे तो यह भी सुनने में आया की अभी कुछ दिन पहले ही अलग-अलग दूसरी भर्तीयों द्वारा 10 हजार युवाओं को पहले से ही नियुक्ति पत्र दे दिए गए है, इसका मतलब हुआ की उन्होंने जो 35 हजार भर्ती करने का लक्ष्य रखा है, उसमें से बड़ी छलांग तो लगा ली।

साथियों,

गुजरात आज जो विकास की ऊँचाई पर आगे बढ रहा है, और उसमें भी जो गुजरात भुपेन्द्रभाई के नेतृत्व में नई औद्योगिक नीति लेकर के आया है, उसका जिस तरह स्वागत हुआ है, मुझे जिस तरह देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों से इस प्रकार के साहसिक मिलते है, जो गुजरात की औद्योगिक नीति की इतनी बड़ी प्रशंसा करते हैं और उसमें एक बात बहुत आगे आ रही है कि औद्योगिक नीति के कारण उद्योग तो आएँगे ही, देश-विदेश से आएंगे लेकिन सबसे बड़ी बात है रोजगार के अवसर, और बिलकुल अलग-अलग रोजगार के क्षेत्र खुल रहे हैं। इतना ही नहीं इसके कारण स्वरोजगार के लिए भी बहुत बड़ा मैदान मिलने वाला है, और गुजरात सरकार ने टेक्नोलॉजी के माध्यम से ओजस जैसे जो डिजीटल प्लेटफार्म तैयार किया है, तीसरे और चौथे वर्ग के पद के लिए, इंटरव्यू की प्रथा समाप्त हो गई, भर्ती प्रक्रिया बिल्कुल सरल हो गई, और बिल्कुल पारदर्शी हो गई। रोजगार को बढाने की दिशा में गुजरात सरकार ने जो अनुबंधम मोबाइल ऐप और वेबपोर्टल का भी विकास किया है, इसका मतलब यह हुआ कि ट्रान्सपरन्सी भी और सरल एक्सेस भी, यह व्यवस्था भी गुजरात के युवाओं के लिए बड़ा अवसर बन गई है। और उसके द्वारा रोजगार ढूँढने वाले भी और जिसको नव युवाओं की जरूरत है, नए-नए स्किल की जरूरत है, दोनों तरफ प्रक्रिया तेज हो गई है। प्राप्त करने वाले और देने वाले दोनों के लिए एक प्लेटफार्म बन गया है।

यह भी पढ़ें :   भारत को वर्ष 2022-24 की अवधि के लिए एसोसिएशन ऑफ एशियन इलेक्शन अथॉरिटीज (एएईए) का अध्यक्ष चुना गया है

गुजरात लोक सेवा आयोग, उसने जो सुनियोजन से और तत्काल भर्ती प्रक्रिया का जो मॉडल खड़ा किया है, मैं शत प्रतिशत मानता हूँ कि राष्ट्रीय स्तर पर भी इस मॉडल का सभी राज्य अभ्यास करेंगे और जरूर इसमें से अपनी आवश्यकता अनुसार कम ज्यादा करके देश के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था खड़ी कर सकते हैं । और इस बात के लिए भी में गुजरात सरकार और भूपेंद्र भाई की पूरी टीम की जितनी भी सराहना करूं वो कम है।

साथियों,

आने वाले दिनों में पूरे देश में राष्ट्रीय स्तर पर, और राज्य भी जब इसके भागीदार बन गए हैं तब, जैसे भारत सरकार ने एक रोजगार मेले की शुरुआत की, आज गुजरात थोड़े ही दिनों में जुड़ गया, मेरे पास तो सुचना है की लगभग सभी राज्य आगे आ रहे है। केन्द्रशासित अपने यूनियन टेरिटरी भी आ रहे है। भारत सरकार ने 1 साल में 10 लाख लोगों का लक्ष्यांक तय किया है। लेकिन जिस तरह राज्य जुड़ रहे हैं, मुझे लगता है कि आंकड़ा लाखों से आगे बढ़ रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि केन्द्र और राज्य सरकार मिल करके ऐसी पीढ़ी को आज शासन में जोड़ रहे हैं, जिसके कारण भारत सरकार का जो लक्ष्य है वह शत प्रतिशत अमलीकरण – सेचुरेशन लाने का, लास्ट माइल डिलीवरी को मदद करने का है। यह जो नया वर्क फोर्स आयेगा, ये जो नव युवा बेटे-बेटियाँ उत्साह उमंग से आएंगे, इस कार्य को बहुत गति मिल जाएगी। और में आशा करता हूँ कि यह नए रोजगार पाने वाले, अपने नव युवा, नए बेटे-बेटियां, एक कमिटमेंट के साथ समाज के लिए कुछ करना है, अपने राज्य के लिए, अपने गाँव के लिए, अपने क्षेत्र के लिए, उसके कई गुना उत्साह, उमंग और कमिटमेंट के साथ सरकार की पूरी व्यवस्था में नए प्राण शक्ति बन जाएँगी। और सबसे महत्वपूर्ण बात मित्रों आज भारत अमृतकाल में प्रवेश कर चुका है। 75 वर्ष पूर्ण किए हैं, 2047 में जब भारत की आजादी के 100 साल पूर्ण होंगे हमें अपने देश को 25 साल में इतना ज्यादा आगे ले जाना है, इतना आगे ले जाना है, और मजा यह है कि आप का भी यही अमृत काल है जीवन का। आने वाले 25 साल आपके व्यक्तिगत जीवन में जैसे महत्वपूर्ण है आपके सपने, आपके संकल्प, आपकी ऊर्जा, आपकी महत्वाकांक्षा, यह सब भारत को 2047 में इतनी बड़ी ऊँचाई पर ले जाएगा की जिसके सबसे बड़े भागीदार भी आप होंगे और हक्कदार भी आप ही होंगे।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways : कर्मचारी नशे में बेच रहा टिकट - खंडीप, अधिकारियों की शराब पार्टी का असर, वीडियो वायरल

कितना स्वर्णिम अवसर आया है और इससे इस शुभ अवसर पर में सभी नव युवाओं को, उनको जीवन में जो यह मौका मिला है, लेकिन इस मौके में अटकना नहीं दोस्तों, अब तो ओनलाईन कई कोर्स चलते है, निरंतर विकास करते रहना, कहीं भी रुकना नहीं, आगे बढ़ना है यानी बढ़ना है, और मैंने तो ऐसे कई लोग देखे हैं कि कहाँ नौकरी में कॉलेज के अंदर पटावाले की नौकरी से शुरुआत की हो और वहीं रहकर पढ़ते-पढ़ते, वहीं कॉलेज में प्रोफेसर बने हो, प्रगति को कहीं रुकने मत देना। नया-नया सीखना चाहिए, अंदर के विद्यार्थी को हमेशा जिंदा रखना चाहिए। आप सरकार की व्यवस्था में प्रवेश कर रहे हैं, लेकिन जीवन के सपनों के संकल्पों के लिए आपके लिए यह दरवाजा है, बहुत आगे बढ़ना है, और हमें ही आगे बढ़ना है इतना नहीं, हमें सभी को आगे बढ़ाना है। पिछड़े से पिछड़े मनुष्य के सुख के लिए हम मेहनत करते हैं न, तो जीवन का संतोष मिलता है, हमें जो कार्य मिला है उस कार्य को लगन से करते है न, उसका जो आनंद है, वह प्रगति के द्वार खोल देता है, और मुझे विश्वास है कि हमारे गुजरात के बेटे-बेटियाँ आने वाले 25 साल भारत का अमृत काल विश्व के कल्याण का अमृत काल है, और उसके आप सारथी बन रहे हैं। कितना शुभ संयोग है, कितना बडा उत्तम अवसर है, आपको बहुत शुभकामनाएं! जितनी शुभकामनाएं दूँं उतनी कम है! बहुत आगे बढ़ो, अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करो!

धन्यवाद साथियों!

*****

DS/SH/AV/AK