केंद्रीय कृषि सचिव श्री मनोज आहूजा ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा की

श्री मनोज आहूजा, सचिव, कृषि एवं किसान कल्‍याण विभाग (डीएएंडएफडब्लू), भारत सरकार ने केंद्रीय बागवानी संस्थान (सीआईएच), मेजीफेमा, नागालैंड में 12 नवंबर 2022 को उत्तर पूर्व क्षेत्र (एनईआर) में मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। विचार-विमर्श में सभी आठ उत्तर पूर्व राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान, डॉ. अभिलक्ष लिखी, अपर सचिव, डीएएंडएफडब्ल्यू ने एनईआर में कार्यान्वित की जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी, जो खाद्य तेल पर राष्ट्रीय मिशन – पाम तेल, खाद्य तिलहनों का राष्ट्रीय मिशन, एकीकृत बागवानी विकास मिशन (एमआईडीएच), उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई), किसान उत्‍पादक संगठन (एफपीओ), राष्ट्रीय मधुमक्खीपालन और शहद मिशन (एनबीएचएम) पर केंद्रित हैं। एनईआर के विभिन्न राज्यों ने केंद्र सरकार की योजनाएं की स्थिति और कार्यान्वयन से संबंधित मुद्दों को प्रस्तुत किया।

इस बैठक में पाम तेल के लिए पौधों के रोपण से जुड़ी सामग्री की अनुपलब्धता और धन जारी करने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। मंत्रालय के संबंधित संयुक्त सचिव ने राज्य सरकारों के विभिन्न विभागाध्यक्षों से विस्तृत चर्चा की और उनकी समस्याओं का समाधान भी किया।

उत्तर पूर्व राज्यों के सचिव द्वारा योजनाओं और विवरण से जुड़ी प्रस्तुतियों की समीक्षा करने के बाद, डीएएंडएफडब्लू ने राज्यों को उनके मुद्दों को हल करने के लिए विभाग के समर्थन का आश्वासन दिया, जिसमें निम्नलिखित कदम शामिल हैं:

आज, श्री आहूजा के नेतृत्व में एक टीम ने सबसे बड़े अनानास बगान के क्षेत्र वाले मोलवोम गांव के अनानास उत्पादकों के साथ बातचीत करने के लिए क्षेत्र का दौरा किया। मोलवोम अनानास किसान उत्पादक कंपनी के सदस्यों ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की और गांव में प्रसंस्करण सुविधा बनाने के लिए रुचि दिखाई ताकि मांग से ज्यादा उपज को गांव स्तर पर प्रोसेस किया जा सके और दूर दराज के क्षेत्रों में मौजूद उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जा सके। टीम ने एमओवीसीडी-एनईआर के तहत एफपीओ द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की जो कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है।

यह भी पढ़ें :   हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की तारीखों का ऐलान, नहीं बदले तो कटेगा चालान

सचिव डीए एंड एफडब्ल्यू और अपर सचिव ने दीमापुर में बांस संसाधन केंद्र का दौरा किया और बांस आधारित उत्पादों जैसे बांस चारकोल, फर्नीचर, अगरबत्ती बनाने और बांस संग्रहालय को बढ़ावा देने के लिए केंद्र में विकसित सुविधाओं को देखा।.

अधिकारियों ने राज्य के अधिकारियों के साथ बातचीत की और राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत राज्यों में बांस आधारित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदमों का सुझाव दिया, जो बांस आधारित कृषि वानिकी प्रणाली वाले छोटे और सीमांत किसानों की आजीविका में बदलाव ला सकता है।

टीम ने नागालैंड मधुमक्खी पालन और शहद मिशन के तहत विकसित शहद के प्रसंस्करण और परीक्षण सुविधाओं का भी दौरा किया। यह सुविधा नागालैंड में मधुमक्खी पालन क्षेत्र में रॉक मधुमक्खियों, डंक रहित मधुमक्खियों और अन्य स्थानीय मधुमक्खियों से एकत्रित विभिन्न प्रकार के शहद  प्रसंस्करण के लिए मुख्य गतिविधियों में से एक है।

यह भी पढ़ें :   श्री भूपेंद्र यादव ने एक तरफ विकास और दूसरी तरफ प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के बीच संतुलन कायम करने की आवश्यकता का आह्वान किया

सचिव और अपर सचिव, भारत सरकार ने भी राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन की मदद से नागालैंड में मधुमक्खी पालन क्षेत्र के उत्थान के लिए विभिन्न उपायों का सुझाव दिया।

उसके बाद राज्य के अधिकारियों ने ऑर्गेनिक एसी बाजार में ऑर्गेनिक तरीके से उगाए गए उत्पादों की मार्केटिंग के लिए दीमापुर में विकसित अत्याधुनिक सुविधा का प्रदर्शन किया, जिसमें जल्द खराब होने वाले उत्पादों के लिए ग्रेडिंग, पैकेजिंग, उन्हें सुखाने और उनके लिए कोल्ड स्टोरेज की सुविधा है। नागालैंड के विभिन्न जिलों से आने वाले उत्पादों को ऑर्गेनिक एसी बाजार के माध्यम से स्थानीय उपभोक्ताओं को बेचा जा रहा है।

केंद्रीय टीम ने  राज्य में कृषि और बागवानी क्षेत्र के प्रचार और उत्थान के लिए नागालैंड सरकार के प्रयासों की सराहना की।

डॉ. नवीन के. पटले, अपर आयुक्त बागवानी, डीए एंड एफडब्ल्यू ने मध्य और उत्तर पूर्वी राज्यों के सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. प्रभात कुमार, बागवानी आयुक्त, डीए एंड एफडब्ल्यू के द्वारा दिया गया।

 

श्री मनोज आहूजा सचिव डीए एंड एफडब्ल्यू, 12.11.2022 को सीआईएच, मेजीफेमा, नागालैंड में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए

12.11.2022 को सीआईएच, मेजीफेमा, नागालैंड में एक कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए श्री मनोज आहूजा सचिव डीए एंड एफडब्लू

दिनांक 13.11.2022 को डीए एंड एफडब्ल्यू, भारत सरकार के सचिव, अपर सचिव, संयुक्त सचिव और वरिष्ठ अधिकारियों का बैंबू रिसोर्स सेंटर, दीमापुर नागालैंड का दौरा

***

एमजी/एएम/एसएस/डीवी