राष्ट्रीय सीमेंट और निर्माण सामग्री परिषद (एनसीबी) सीमेंट, कंक्रीट और निर्माण सामग्री पर 17वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगी

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक प्रमुख अनुसंधान एवं विकास संस्थान, राष्ट्रीय सीमेंट और निर्माण सामग्री परिषद (एनसीबी) सीमेंट, कंक्रीट और निर्माण सामग्री पर 17वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगी। इस वर्ष सम्मेलन की थीम ‘‘शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में बढ़ना” है।

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव श्री अनुराग जैन 06 दिसंबर 2022 को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, 09 दिसंबर, 2022 को आयोजित होने वाले समापन सत्र में भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश भारतीय सीमेंट उद्योग में ऊर्जा दक्षता, पर्यावरणगत उत्कृष्टता, चक्रीय अर्थव्यवस्था तथा संपूर्ण गुणवत्ता उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे।

इस द्विवार्षिक कार्यक्रम का आयोजन इस वर्ष 6-9 दिसंबर, 2022 को नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में किया जाएगा। ये सम्मेलन विश्व के सबसे बड़े कार्यक्रम बन कर उभरे हैं जिनमें दुनिया भर के सीमेंट और निर्माण उद्योग सहभागिता करने के लिए तत्पर हैं।

यह भी पढ़ें :   चलो! कांग्रेस एक जिद्दी मुख्यमंत्री से तो मुक्त हुई। यह राहुल गांधी का बोल्ड फैसला है। नवजोत सिंह सिद्धू पर पाकिस्तान परस्त होने के आरोप लगाना राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है।

आगामी सम्मेलन को भारत और विश्व भर के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों, सरकार, शिक्षा जगत, मशीनरी विनिर्माताओं तथा परामर्शदाताओं से जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।

पैनल चर्चाओं और उद्योग तथा शिक्षा जगत के विख्यात वक्ताओं के अतिरिक्त, लगभग 150 तकनीकी शोध पत्र करीब 20 तकनीकी सत्रों में प्रस्तुत किए जाएंगे। भारत तथा विश्व के 80 से अधिक अग्रणी उपकरण विनिर्माता तथा सेवा प्रदाता भी सम्मेलन के दौरान अपनी प्रौद्योगिकीय कुशलता, नए उत्पादों तथा सेवाओं को एक तकनीकी प्रदर्शनी में प्रदर्शित करेंगे।

सीमेंट विनिर्माण तथा उपयोग के पूरे स्पेक्ट्रम में फैले एनसीबी के कार्यक्षेत्र में – परिसंस्करण, मशीनरी, विनिर्माण पहलू, ऊर्जा तथा पर्यावरणगत विचारों से लेकर वास्तविक निर्माण में सामग्रियों के अंतिम उपयोग, निर्माण परियोजनाओं की थर्ड पार्टी गुणवत्ता आश्वासन सेवाएं, स्थिति की निगरानी तथा भवनों और संरचनाओं के पुनर्वास के माध्यम से कच्चे माल के भूगर्भीय अन्वेषण- सभी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) समारोह के हिस्से के रूप में कोयला मंत्रालय के कोल इंडिया लिमिटेड की पर्यावरण-अनुकूल पहल

यह सीमेंट और निर्माण उद्योग की वृद्धि और विकास से संबंधित अपनी नीति और योजना गतिविधियों के निर्माण के लिए सरकार को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।

यह देश में सीमेंट एवं कंक्रीट के उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा करने के लिए समर्पित है। एनसीबी के हितधारकों में सरकार, उद्योग तथा समाज जो एनसीबी की भूमिका को क्रमशः राष्ट्रीय उत्तरादायित्व के निर्वहन, पर्याप्त प्रौद्योगिकीय सहायता उपलब्ध कराने तथा जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के रूप में देखते हैं।

 

एमजी/एएम/एसकेजे/वाईबी