भारत-कजाकिस्तान संयुक्त अभ्यास काजिंद- 21- समापन समारोह की प्रेस विज्ञप्ति

भारत-कजाकिस्तान संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का 5वां संस्करण, अभ्यास काजिंद-21 आज 12 दिनों तक परस्पर अभ्यास के बाद ट्रेनिंग नोड, आइशा बीबी, कजाकिस्तान में संपन्न हुआ।

31 अगस्त 2021 को शुरू हुए संयुक्त अभ्यास में, प्रशिक्षण शहरी परिदृश्य में काउंटर इंसर्जेंसी / काउंटर टेररिज्म ऑपरेशंस के साथ-साथ हथियारों पर कौशल विशेषज्ञता साझा करने पर केंद्रित था। इस अभ्यास ने दोनों सेनाओं के सैनिकों को हमेशा के लिए पेशेवर और सामाजिक तौर पर करीबी को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान किया।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम-एनटीपीसी ने टॉरफाइड बायोमास पेलेट का उत्पादन करने के लिए स्टार्टअप्स से रुचि की अभिव्यक्ति-ईओआई आमंत्रित कीं

गहन सैन्य प्रशिक्षण के बाद दोनों सेनाओं ने सत्यापन अभ्यास के दौरान आतंकवादी समूहों पर अपनी युद्ध शक्ति और प्रभुत्व का प्रदर्शन करते हुए संयुक्त अभ्यास का समापन किया। समापन समारोह में दोनों देशों के अनूठे पारंपरिक संबंध के साथ अपार प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों ने अभ्यास के पेशेवर आचरण के प्रति अपनी संतुष्टि और प्रशंसा व्यक्त की।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने कहा कि समस्त कपास उपादेयता श्रृंखला के सामूहिक प्रयासों से, दुनिया में बेहतर किस्म के कपास की आपूर्ति करने वाला भारत अकेला देश होगा

अभ्यास के दौरान उत्पन्न सौहार्द, टीम भावना और सद्भावना भविष्य में दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।

***

एमजी/एएम/एबी/डीवी