अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि गलत ताकतों को जम्मू-कश्मीर में शांति और समृद्धि के माहौल को खराब करने के उनके नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा

केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि गलत ताकतों को आतंकवाद और हिंसा के जरिए जम्मू-कश्मीर में शांति और समृद्धि के माहौल को खराब करने के उनके नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में आज विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास/उद्घाटन के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि निर्दोष लोगों की हत्या के जिम्मेदार अपराधियों का सफाया किया जाएगा।

श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने “परिक्रमा की राजनीति”की जगह “उत्कृष्ट प्रदर्शन” को प्रश्रय दिया है। इससे आतंकवाद और अलगाववाद की बीमारी को मिटाकर जम्मू-कश्मीर औरलद्दाख का समृद्धि की राह पर आगे बढ़ना सुनिश्चित हुआ है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने दिल्ली के सत्ता गलियारों से “भ्रष्टाचार के कॉकस” को समाप्त कर दिया है और अब जम्मू-कश्मीर को भी “घरानों के भ्रष्टाचार” से मुक्त कर दिया है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख ‘वंशवाद के जाल’ को ध्वस्त करते हुए समावेशी विकास की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। कई दशकों के बाद, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग एक पारदर्शी लोकतांत्रिक और विकास प्रक्रिया में बराबर के भागीदार बने हैं।

यह भी पढ़ें :   डीईए ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजनाओं के लिए कार्य संपादन सलाहकारों (टीए) को सूचीबद्ध किया

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल के लोगों के व्यापार, कृषि, रोजगार, संस्कृति, भूमि और संपत्ति आदि संबंधी अधिकारों को पूर्ण संवैधानिक संरक्षण और सुरक्षा प्रदान की गई है।

श्री नकवी ने कहा कि जोजिला सुरंग जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बीच हर मौसम में आवागमन की सुविधा मुहैया कराएगी। लद्दाख में लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत से सिंधु केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा और बौद्धिक विकास सुनिश्चित करेगा।

श्री नकवी ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समावेशी विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों को “आयुष्मान भारत”, “जन धन योजना”, “उज्ज्वला योजना”, “स्वच्छ भारत अभियान”, “मुद्रा योजना” जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और घर एवं बिजली उपलब्ध कराने वाली योजनाओं से अत्यधिक लाभ पहुंचा है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लाभार्थियों के साथ बातचीत की

बडगाम की अपनी यात्रा के दौरान, श्री नकवी ने दूधपथरी में टी20 पर्यटक आवास एवं पार्किंग क्षेत्र का उद्घाटन किया और टेंगर में पंचायत प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों तथाशिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत की। उन्होंने गुर्जर-बकरवाल समुदाय के लोगों के साथ भी बातचीत की। उन्होंने युगबग में सेब और अखरोट के बागों का दौरा किया और किसानों एवं स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की। उन्होंने बडगाम में जिला पशु चिकित्सा अस्पताल की आधारशिला रखी और विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र और चेक भी वितरित किए।

*****

एमजी/एएम/आर