गढ़ी हरसरू में सार्वजनिक अवकाशों सहित सप्ताह के सभी 7 दिन सीमा शुल्क निकासी कार्य का उद्घाटन

दिल्ली के सीमा शुल्क जोन के सीमा शुल्क के मुख्य आयुक्त श्री सुरजीत भुजबल ने आज गढ़ी हरसरू स्थित इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) में सार्वजनिक अवकाशों सहित सप्ताह के सभी 7 दिनों में सीमा शुल्क निकासी कार्य का उद्घाटन किया।

इस समारोह में दिल्ली सीमा शुल्क जोन के वरिष्ठ अधिकारियों, जीआरएफएल के सीईओ, दिल्ली सीमा शुल्क ब्रोकर एसोसिएशन के संरक्षक तथा अध्यक्ष ने भाग लिया।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, जिंदल स्टेनलेस स्टील लिमिटेड, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया (पी) लिमिटेड, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (पी) लिमिटेड, रिको ऑटो इंडस्ट्रीज लिमिटेड, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड, एशियन पेंट्स लिमिटेड, मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक इंडिया लिमिटेड, पैनासोनिक इंडिया (पी) लिमिटेड, ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड, ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड जैसी तथा अन्य विख्यात कंपनियों के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

सीमा शुल्क के मुख्य आयुक्त ने मुख्य भाषण देते हुए कहा कि दिल्ली सीमा शुल्क प्रशासन ने 3 आईसीडी में सभी 7 दिनों में सीमा शुल्क कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है जिसमें रविवार और सार्वजनिक अवकाश शामिल हैं। ये तीन आईसीडी हैं-सोनीपत, गढ़ी हरसरू और तुगलकाबाद। उन्होंने कहा कि यह व्यापार को और सुगम बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। उन्होंने यह भी कहा कि व्यापार को अपने सीमा शुल्क ब्रोकरों के समन्वय में कार्य करने और शिपिंग लाइन्स से डिलीवरी ऑर्डर तथा अन्य सरकारी एजेंसियों से किसी भी एनओसी को अग्रिम रूप से प्राप्त करने की आवश्यकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने वाले निर्यातकों और आयातकों को देखते हुए, यह कार्गो की तेजी से निकासी में सक्षम बनाएगा जिससे लगने वाले (ड्वेल) समय और व्यापार के लिए लागत में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात के साणंद में 350 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल का भूमिपूजन किया

प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए आईसीडी पटपड़गंज के सीमा शुल्क आयुक्त श्री मनीष सक्सेना एवं अन्य आईसीडी ने जानकारी दी कि इस नई पहल के साथ दिल्ली जोन ने सीमा शुल्क निकासी में लगने वाले समय में और कमी लाने के सरकार के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक और कदम उठा लिया है, जिसका परिणाम लागत कम होने के रूप में आएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने पैरालंपिक खेलों में पुरुषों के डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीतने पर विनोद कुमार को बधाई दी

संरक्षक, व्यापार और अन्य हितधारकों के प्रतिनिधियों ने हाल के वर्षों में शुरू किए गए विभिन्न उपायों के माध्यम से व्यापार सुगमीकरण में दिल्ली सीमा शुल्क जोन द्वारा आरंभ किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अवकाशों सहित सप्ताह के सभी सातों दिन निकासी के भविष्योन्मुखी कदम का स्वागत किया और कहा कि इससे निर्बाधित उत्पादन सुनिश्चित होगा जिससे वे ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने में सक्षम होंगे।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/एमएस/एके