प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए आधुनिकीकरण योजना- IV योजना को मंजूरी दी

सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के लिए आधुनिकीकरण योजना- III  के बाद  “सीएपीएफ के लिए आधुनिकीकरण योजना- III” नामक योजना को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 1.02.2022 से 31.03.2026 तक कुल 1,523 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ सीएपीएफ के लिए आधुनिकीकरण योजना-4 लागू की जानी है और सीएपीएफ को विभिन्न थिएटरों में उनकी तैनाती की विभिन्न प्रणालियों को ध्यान में रखते हुए, उनकी परिचालन आवश्यकता के अनुसार अत्याधुनिक हथियार और उपकरण से लैस किया जाएगा। इसके अलावा, सीएपीएफ को उन्नत आईटी समाधान भी प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :   REET धांधली की गूंज विधानसभा के बाहर, युवाओं ने जताया विरोध

योजना के कार्यान्वयन से सीएपीएफ को समग्र परिचालन दक्षता/तैयारी में सुधार  लाने में मदद मिलेगी,  जिससे देश में आंतरिक सुरक्षा परिदृश्य  पर सकारात्मक  प्रभाव पड़ेगा। यह अंतरराष्ट्रीय सीमा/एलओसी/एलएसी के साथ-साथ विभिन्न थिएटरों, जैसे वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों, जम्मू और कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेशों, लद्दाख और उग्रवाद से प्रभावित  पूर्वोत्तर राज्यों की चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार की क्षमता को मजबूत करेगा।

यह भी पढ़ें :   श्री राज कुमार सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा का कार्यभार संभाला

****

 

 एमजी/एएम/एसकेएस