भारत और कनाडा के बीच व्यापार एवं निवेश पर 5वीं मंत्रिस्तरीय वार्ता (एमडीटीआई) का आयोजन

कनाडा सरकार में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, निर्यात संवर्धन, लघु उद्यम और आर्थिक विकास मंत्री माननीय मैरी एनजी भारत-कनाडा की 5वीं व्यापार एवं निवेश पर मंत्रिस्तरीय वार्ता (एमडीटीआई) के आयोजन के लिए 10-13 मार्च तक नई दिल्ली की यात्रा पर आएंगी।

बैठक की सह अध्यक्षता केंद्रीय वस्त्र, वाणिज्य एवं उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल करेंगे। भारत-कनाडा व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (सीईपीए) सहित द्विपक्षीय संबंधों और आर्थिक भागीदारी को मजबूत बनाने के क्रम में विभिन्न द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 12 नवंबर को भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों का शुभारंभ करेंगे

कोविड-19 महामारी के चलते गिरावट के बाद 2021 में द्विपक्षीय व्यापार में खासा सुधार देखा गया है। वस्तुओं का द्विपक्षीय व्यापार एक साल पहले की तुलना में 12 प्रतिशत बढ़कर 6.29 अरब डॉलर हो गया। वहीं वस्तु एवं सेवाओं सहित कुल द्विपक्षीय व्यापार 11 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है। चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल, 2021-जनवरी, 2022 के दौरान भारत से कनाडा को होने वाला निर्यात बढ़कर 3 अरब डॉलर हो गया है, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें :   समर्थन मूल्य पर खरीद- मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली के लिए ऑनलाइन पंजीयन बुधवार से प्रारम्भ होगा, मूंग, उड़द एवं सोयाबीन 1 नवम्बर से तथा मूंगफली की खरीद 18 नवम्बर से प्रारम्भ होगी

भारत से कनाडा के लिए मुख्य रूप से दवाइयों और फार्मास्युटिकल उत्पादों, लौह एवं इस्पात उत्पाद, समुद्री उत्पाद, सूती कपड़े और रेडीमेड परिधान (आरएमजी) एवं रसायन आदि का निर्यात होता है, जबकि कनाडा से भारत को मुख्य रूप से दालों, उर्वरकों, कोयला और क्रूड पेट्रोलियम आदि का निर्यात होता है।

 

**********

एमजी/एएम/एमपी