बिहारशरीफ की अनिता कुमारी को नीति आयोग द्वारा वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स के पांचवें संस्करण में सम्मानित किया गया

माधोपुर फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड से जुड़ी बिहारशरीफ की अनि‍ता कुमारी उन 75 महिलाओं में शामिल हैं, जिन्हें नीति आयोग द्वारा वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के रूप में सम्मानित किया गया है।  

हमारे देश को ‘सशक्त और समर्थ भारत’ बनाने में महिलाएं निरंतर अहम भूमिका निभाती रही हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इन महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए नीति आयोग ने ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स’ की शुरुआत की है।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इस वर्ष उल्‍‍लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाली 75 महिलाओं को डब्ल्यूटीआई अवार्ड्स प्रदान किए गए। अन्य पुरस्कार विजेताओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें :   पंचायतों में स्वावलंबी बुनियादी ढांचे वाले गांव पर विषयगत दृष्टिकोण के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण (एलएसडीजी) पर कल चंडीगढ़ में दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया जाएगा

 

अनिता कुमारी , बिहारशरीफ

माधोपुर फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड

 

 

पेशे से एक कृषि महिला उद्यमी अनि‍ता कुमारी मशरूम की खेती, मशरूम स्पॉन तैयार करने, मधुमक्खी पालन, बागवानी और अनाज की फसलों से जुड़ी हुई हैं। वह ‘मशरूम लेडी’ के नाम से भी जानी जाती हैं, क्योंकि उनके मशरूम उत्पादन ने कई पुरस्कार भी जीते हैं। उनकी परिकल्‍‍पना किसान उत्पादक संगठनों के विकास के साथ-साथ प्रभावकारी उद्यमों के रूप में विकसित करने के लिए उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण देने और मार्गदर्शन करने की है।

यह भी पढ़ें :   जिले के पर्यटन विकास में सरिस्का अभ्यारणय एक अहम कडी - सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

माधोपुर फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड उद्यमिता विकास के जरिए किसान उत्पादक संगठनों को आवश्यक सहायता प्रदान कर रही है, ताकि प्रभावकारी उद्यमों की स्थापना करना संभव हो सके।

***

एमजी/एएम/आरआरएस।वाईबी