युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की विभिन्न युवा और खेल विकास योजनाओं के अंतर्गत पिछले पांच वर्षों में 12,788.87 करोड़ रुपये आवंटित किए गए : श्री अनुराग ठाकुर

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा युवाओं और खेलों के विकास के लिए राज्य-वार नहीं, बल्कि योजना-वार धन आवंटित/जारी किया जाता है। पिछले पांच वर्षों के दौरान और चालू वित्त वर्ष में, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की विभिन्न युवा और खेल विकास योजनाओं के अंतर्गत कुल 12,788.87 करोड़ रुपये आवंटित किए गए और 11,482.77 करोड़ रुपये का उपयोग किया जा चुका है।

केंद्र सरकार को समय-समय पर विभिन्न राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से युवा कार्यक्रम और खेल से संबंधित प्रस्ताव प्राप्त होते रहते हैं। प्रस्तावों को संबंधित योजनाओं के मानकों के अनुसार उनकी पूर्णता, तकनीकी व्यवहार्यता और योजनाओं के अंतर्गत धन की उपलब्धता के अधीन स्वीकृत किया जाता है। खेलो इंडिया योजना के घटक “खेल बुनियादी ढांचे का उपयोग और निर्माण” के अंतर्गत, देश भर में 289 खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है। इनमें से 11 परियोजनाएं बिहार राज्य में हैं।

यह भी पढ़ें :   भारत में कोविड-19 टीकाकरण कवरेज का कुल आंकड़ा 106.14 करोड़ के पार पहुंचा

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की सभी योजनाएं लैंगिक रूप से तटस्थ हैं, जो पुरुष और महिला दोनों खिलाड़ियों को समान रूप से पूरा अवसर प्रदान करती हैं और महिलाओं के लिए खेल के विकास का भी ध्यान रखती हैं। इसके अलावा,  ‘स्पोर्ट्स फॉर वीमेन’ नाम की खेलो इंडिया योजना का एक कार्यक्रम, विशेष रूप से महिलाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने 60 स्टार्ट - अप्स को इंस्पायर (आईएनएसपीआईआरई) पुरस्कार और 53,021 छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

*******

एमजी/एएम/एमकेएस/सीएस