भारतीय वायुसेना के काफिले की गतिविधियों को गति देने के लिए पहल –“फ्लीट कार्ड – फ्यूल ऑन मूव”

भारतीय वायु सेना ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के सहयोग से अपने विभिन्न वाहनों के बेड़े के लिए ‘फ्लीट कार्ड – फ्यूल ऑन मूव’ की शुरुआत करके ईंधन आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन करने के मामले में एक बड़ी छलांग लगाई है। भारतीय वायु सेना द्वारा की गई यह अभिनव पहल ईंधन के रसद प्रबंधन के मामले में एक खासी बड़ी तब्दीली लाती है।

वायु सेना के यात्रा कर रहे वाहनों के लिए ऊर्जा सुरक्षा ‘फ्लीट कार्ड’ का शुभारंभ 28 मार्च 2022 को पश्चिमी वायु कमान के कमांडिंग-इन-चीफ एयर ऑफिसर, एयर मार्शल एस प्रभाकरन और आईओसीएल के चेयरमैन श्री एस. एम. वैद्य की मौजूदगी में वायु सेनाध्यक्ष, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी द्वारा पश्चिमी वायु कमान मुख्यालय, सुब्रतो पार्क में किया गया।

यह भी पढ़ें :   रेलकर्मियों की फिर लगानी होगी बायोमेट्रिक हाजिरी, 8 से लागू होगी व्यवस्था

पश्चिमी वायु कमान मुख्यालय को “फ्यूल ऑन मूव” के इस नए कॉन्सेप्ट के कार्यान्वयन और निष्पादन के लिए प्रमुख एजेंसी के रूप में चिह्नित किया गया है। फ्लीट कार्ड की उपलब्धता से संबंधित काफिले को किसी भी आईओसीएल ईंधन स्टेशनों पर ईंधन भरने की अनुमति मिलेगी, जिससे उनकी आवाजाही की रफ्तार में बढ़ोतरी होगी और देश भर में ऑपरेशनल लोकेशनों पर उनके तैयार रहने का समय घटेगा।

यह भी पढ़ें :   श्री राजीव चंद्रशेखर सामाजिक न्याय पखवाड़ा में योगदान करने के लिए कर्नाटक का दौरा करेंगे

सीएएस ने इस पहल के लिए टीम डब्ल्यूएसी और आईओसीएल की सराहना की, जिसने भारतीय वायुसेना की परिचालन तैयारियों और क्षमता को बढ़ाया है।

 

***

एमजी/एएम/जीबी/सीएस