राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने “प्रोवाइडर पेमेंट्स एंड प्राइस सेटिंग अंडर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” विषयक परामर्श-पत्र पर टिप्पणियां आमंत्रित कीं

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने “प्रोवाइडर पेमेंट्स एंड प्राइस सेटिंग अंडर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” (आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत प्रदाता भुगतान और मूल्य निर्धारण) विषय पर एक परामर्श-पत्र जारी किया है।

 

परामर्श-पत्र में विभिन्न प्रदाता भुगतान प्रणालियों के बारे में वैश्विक नजरिये से विचार किया गया है, जिन्हें विभिन्न बीमा योजनाओं में इस्तेमाल किया जाता है। परामर्श-पत्र में इस बात की भी विस्तृत जानकारी दी गई है कि प्रदाताओं को कैसे पुनर्भुगतान किया जायेगा। दूसरी बात यह है कि परामर्श-पत्र में पीएजेएवाई के तहत मूल्य-निर्धारण सम्बंधी वित्तीय दस्तावेजों के इस्तेमाल पर भी चर्चा की गई है। पत्र में विभिन्न अस्पतालों की स्थिति के अनुसार स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में आने वाले तमाम खर्चों का भी विश्लेषण किया गया है, ताकि अस्पतालों को रोग-मामलों के आधार पर भुगतान किया जा सके। तीन, पत्र में निदान सम्बंधी समूह (डीआरजी) के बारे में प्रायोगिक स्तर पर एक प्रस्ताव किया गया है, जिसके तहत एनएचए का लक्ष्य है कि इसे पांच राज्यों में लागू किया जाये, ताकि रोग की गंभीरता और उसके खतरे को मद्देनजर रखते हुये हर मरीज के इलाज के खर्च को तय किया जाये। चार, पत्र में स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मूल्यांकन (एचटीए) के इस्तेमाल का खाका दिया गया है, ताकि स्वास्थ्य लाभ पैकेज और उसके मूल्य-निर्धागरण में नई पहलों को शामिल किया जा सके। अंत में, पत्र में महंगाई को देखते हुये वार्षिक आधार पर कीमतों को लगातार अपडेट करते रहने का प्रावधान भी शामिल है।

यह भी पढ़ें :   सांसद डॉक्टर किरोड़ी मीणा ने गहलोत के मंत्री सुभाष गर्ग पर लगाए गंभीर आरोप, 10-10 लाख रुपए में रीट का पेपर किया गया वितरण।

इस परामर्श-पत्र के जरिये, एनएचए प्रदाता भुगतान पद्धतियों, मूल्य-निर्धारण के प्रति सोच, मूल्य-निर्धारण को तय करने के तौर-तरीके, डीआरजी आधारित प्रदाता भुगतान को तय करने, प्रस्तावित एचटीए सूचित मूल्य निर्धारण प्रणाली तथा मुद्रास्फीति के साथ तालमेल बैठाते हुये वार्षिक मूल्य गणना जैसे मुद्दों पर हितधारकों से फीडबैक मांगा है।

परामर्श-पत्र पर अपने विचार व्यक्त करते हुये राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने कहा, “हम स्वास्थ्य लाभ पैकेज के अंतर्गत विभिन्न प्रक्रियाओं के लिये कीमत तय करने के सम्बंध में मानक पद्धति तैयार कर रहे हैं। इस दस्तावेज से मानक और पारदर्शी मूल्य-निर्धारण नीति विकसित होने में मदद मिलेगी, जो पीएमजेएवाई के लिये भारतीय स्वास्थ्य सुविधा इको-सिस्टम के भीतर दक्षता, स्वीकृति, गुणवत्ता और वहनीयता को सुनिश्चित करेगी।”

यह भी पढ़ें :   गौ संवर्धन का विशिष्ट वैश्विक केंद्र बने डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय : परषोत्तम रूपाला

एनएचए मूल्य परामर्श-पत्र पर एक जन वेबिनार का आयोजन करेगा, ताकि एनएचए के अधिकारियों के साथ सीधी चर्चा का मंच उपलब्ध हो सके। इसका लिंक, पीएमजेएवाई वेबसाइट पर दे दिया जायेगा।

परामर्श-पत्र के सम्पूर्ण पाठ को पीएजेएवाई की वेबसाइट के पब्लिकेशन लिंक (https://pmjay.gov.in/sites/default/files/2022-03/AB%20PM JAY%20Price%20Consultation%20Paper_25.03.2022.pdf) से डाउनलोड किया जा सकता है। टिप्पणियां और फीडबैक [email protected] पर भेजे जा सकते हैं। सम्बंधित विषयों पर अन्य परामर्श-पत्रों को आने वाले महीनों में जारी किया जायेगा।

****

 

एमजी/एएम/एकेपी