केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय केंद्रीय टीम ने इस महीने की 24 तारीख को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के पल्ली पंचायत में होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की रैली के स्थल का निरीक्षण किया

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी व पृथ्वी विज्ञान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय केंद्रीय टीम ने इस महीने की 24 तारीख को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के पल्ली पंचायत में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की होने वाली रैली के स्थल का आज दौरा किया।

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि इस वर्ष ’पंचायती राज दिवस’ का आयोजन केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), भारत सरकार के सहयोग से किया जा रहा है।

 

केंद्रीय मंत्री के साथ पल्ली पंचायत जाने वालों में मुख्य रूप से चेतन प्रकाश जैन, सीएमडी, सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, पीएसई, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, जो पल्ली पंचायत में 20 दिन के रिकॉर्ड समय में एक सौर संयंत्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है। 500 केवी सौर संयंत्र 6,408 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है जो पंचायत में 340 घरों को स्वच्छ बिजली तथा प्रकाश प्रदान करेगा, इस प्रकार यह भारत सरकार के ’ग्राम ऊर्जा स्वराज कार्यक्रम’ के तहत पहली कार्बन तटस्थ पंचायत बन जाएगी।

डॉ. जितेंद्र सिंह के साथ जाने वाले केंद्र सरकार के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों में सुनील कुमार, भारत के महासर्वेक्षक, डॉ. पूर्णिमा रूपल, सीएसआईआर की वरिष्ठ वैज्ञानिक, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सरकार के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. देव प्रिया दत्ता शामिल थे। डॉ. श्रीनिवास रेड्डी, निदेशक आईआईआईएम-सीएसआईआर जम्मू, डॉ. वैशाली पंजाबी और डॉ.रिची जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार की वरिष्ठ वैज्ञानिक, डॉ. विपिन कुमार निदेशक, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन, गांधीनगर गुजरात एवं विज्ञान प्रसार, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से डॉ. भारत भूषण, डॉ. गौरव जैन और डॉ. बी के त्यागी व अन्य शामिल थे।

यह भी पढ़ें :   संस्कृति मंत्रालय 'विज्ञान सर्वत्र पूज्यते' के हिस्से के रूप में देश भर में 75 स्थानों पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों के 75 वर्षों को दर्शाने वाली स्मारक प्रदर्शनियों का आयोजन करेगा

अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लू के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम ने भी पल्ली पंचायत में कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय टीम के साथ बातचीत की।

दौरे के बाद मीडिया से बात करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के पंचायती राज दिवस के आयोजन के रूप में पल्ली पंचायत का चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा जम्मू-कश्मीर को दी गई उच्च प्राथमिकता और केन्‍द्रशासित प्रदेश में पंचायती राज संस्था (पीआरआई) को मजबूत करने के लिए मोदी सरकार के फोकस को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा आजादी के 70 साल बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार हुए जिला विकास परिषदों के चुनाव के बाद पहला दौरा होगा।

 

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, पिछले 8 वर्षों में जम्मू और कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र स्थापित करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए समाज के सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों के बीच संसाधनों के समान वितरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री मोदी के पहले प्रमुख कार्यक्रमों में से एक कटरा में रेलवे स्टेशन का उद्घाटन था और इसके तुरंत बाद जब पूरा श्रीनगर शहर बाढ़ में डूबा हुआ था, उन्होंने 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली दिवाली घाटी के बाढ़ पीड़ितों के बीच मनाने का फैसला किया, जो जम्मू और कश्मीर के लोगों के प्रति उनकी संवेदना और चिंता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें :   इंग्लैंड ने तोड़ा 87 साल पुराना रिकॉर्ड, भारत पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत

ग्रामीण उत्थान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍दग मोदी की चिंता की भावना को समझते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय पंचायती राज दिवस के दौरान कुछ नवीनतम वैज्ञानिक नवाचारों को प्रदर्शित करने का प्रयास करेगा, जो ग्रामीण विकास और उन्नत कृषि खेती के लिए उपयुक्त है लेकिन देश के इस हिस्से में किसी तरह पर्याप्त रूप से उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी, अरोमा मिशन और बैंगनी क्रांति पुष्प कृषि मिशन, बांस के आधुनिक उपयोग, अपशिष्ट जल प्रबंधन आदि को प्रदर्शित करने का प्रयास किया जाएगा।

 

एमजी/एएम/पीकेजे/वाईबी