प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति श्री जोसेफ आर बाइडेन के बीच वर्चुअल बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के बीच आज वर्चुअल बैठक हुई। भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए वाशिंगटन डीसी गए रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, इस वार्तालाप के दौरान व्हाइट हाउस में अपने अमेरिकी समकक्षों, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह 27 और 28 अक्टूबर, 2022 को हरियाणा के सूरजकुंड में राज्यों के 'गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर' की अध्यक्षता करेंगे

दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों जैसे कोविड-19 महामारी, वैश्विक आर्थिक सुधार, जलवायु कार्रवाई, दक्षिण एशिया और भारत-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाक्रम और यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का व्यापक आदान-प्रदान किया।

उन्होंने हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की भी समीक्षा की।

दोनों नेताओं ने इस मुद्दे पर भी सहमति जताई कि भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने से दोनों देशों को अत्याधिक लाभ होगा और इससे वैश्विक शांति, समृद्धि और स्थिरता में भी योगदान मिलेगा।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति ने पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश के माध्यम से श्री स्वामीनारायण मंदिर, कुंडलधाम द्वारा आयोजित युवा शिविर को संबोधित किया

****

एमजी/एएम/एसएस