भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-एएआई के 14 हवाईअड्डे अब आने जाने में परेशानी का सामना करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एम्बुलिफ्ट से सुसज्जित हो गए हैं

यह सुविधा वर्तमान में देहरादून, गोरखपुर, पटना, बागडोगरा, दरभंगा, इंफाल, विजयवाड़ा, पोर्ट ब्लेयर, जोधपुर, बेलगाम, सिलचर, झारसुगुडा, राजकोट, हुबली के 14 हवाई अड्डों शुरू हो गई है। इसके अलावा शेष छह हवाई अड्डों दीमापुर, जोरहाट, लेह, जामनगर, भुज और कानपुर हवाईअड्डे पर इस महीने के अंत तक चालू होने की संभावना है।

एम्बुलिफ्ट एक समय में एक परिचारक के साथ छह व्हीलचेयर और दो स्ट्रेचर को ले जाने में सक्षम हैं और हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम से सुसज्जित हैं। भारत सरकार के एक्सेसिबल इंडिया कैम्पेन (सुगम्य भारत अभियान) के अंतर्गत एएआई द्वारा की गई पहल आने जाने में परेशानी का सामना करने वाले यात्रियों को सुविधाजनक हवाई यात्रा प्रदान करेगी। इस सुविधा से उन हवाई अड्डों पर ‘दिव्यांगजन’ की भी मदद हो सकेगी जहां एयरोब्रिज की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इन्हें 63 लाख रुपये प्रति यूनिट की लागत से खरीदा गया है, लेकिन एएआई अपने हवाई अड्डों पर परिचालन एयरलाइनों को नाम मात्र के शुल्क पर एम्बुलिफ्ट सुविधा प्रदान कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन, जलमार्ग और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने जेएनपीटी से ड्वार्फ कंटेनर ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया

भारत सरकार सुगम्य भारत अभियान की परिकल्पना को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है ताकि हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों सहित पूरी तरह से सुलभ सार्वजनिक बुनियादी ढांचा सुनिश्चित किया जा सके। विभिन्न एएआई हवाई अड्डों पर एम्बुलिफ्ट का यह नया आयाम परिवहन प्रणाली को मजबूत करेगा, जो कि सुगम्य भारत अभियान का एक महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र है।                        

यह भी पढ़ें :   नौसेना की ओपन लेजर और बाहिया सेलिंग चैंपियनशिप- 2022

एम्बुलिफ्ट के उपयोग का सचित्र वर्णन:

    

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/सीएस