प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव महामहिम न्‍गुयेन फु त्रोंग के बीच टेलीफोन वार्ता

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव महामहिम न्‍गुयेन फु त्रोंग से फोन पर बात की।

दोनों नेताओं ने इस वर्ष मनाई जा रही भारत और वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ पर एक दूसरे को बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत व्यापक सहयोग की तीव्र गति पर संतोष व्यक्त किया। इस रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत 2016 में प्रधानमंत्री की वियतनाम यात्रा के दौरान की गई थी।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 15 अक्टूबर को सूरत में सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज द्वारा निर्मित छात्रावास चरण-1 के भूमि पूजन समारोह में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री ने भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विजन के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में वियतनाम के महत्व को दोहराया और मौजूदा पहलों की त्वरित प्रगति के लिए काम करने के अलावा, द्विपक्षीय संबंधों के दायरे को बढ़ाने की अपेक्षा की।

प्रधानमंत्री ने वियतनाम के बाजारों में भारत के फार्मा और कृषि उत्पादों की पहुंच को और अधिक सुविधाजनक बनानेका भी अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें :   आईआईटी ज्ञान और अनुभव के भंडार हैं और भविष्य के साथ जोड़ने वाले सेतु हैं- श्री धर्मेंद्र प्रधान

प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक एवं सभ्यतागत संबंधों पर प्रकाश डाला और वियतनाम में चाम स्मारकों के जीर्णोद्धार में भारत की भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की।

दोनों नेताओं ने यूक्रेन में जारी संकट तथा दक्षिण चीन सागर में वर्तमान स्थिति सहित पारस्परिक हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

×××××

एमजी/एएम/आर/सीएस