RBI का बड़ा फैसला, देश भर में बदल गया बैंक खुलने का समय

RBI का बड़ा फैसला, देश भर में बदल गया बैंक खुलने का समय

बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब बैंक में ग्राहकों को एक घंटे अतिरिक्त समय मिलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, 18 अप्रैल 2022 से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे। हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके चलते अब दिन में ज्यादा समय तक लोग बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था। जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी।

देशभर के करोड़ों बैंक उपभोक्ताओं के लिए बड़ी एवं उपयोगी खबर है. दरअसल, बैंक खुलने के समय में आज (18 अप्रैल 2022) से बदलाव किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) निर्देशानुसार, 18 अप्रैल से देश के सभी बैंक 10 बजे के बजाय एक घंटे पहले यानी सुबह 9 बजे से खुलने लगे.

यह भी पढ़ें :   आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी की 7वीं वर्षगांठ मनाई

आपको बता दें कि इससे ग्राहकों को बैंक में पहुंचकर अपना काम कराने हेतु पूरे एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा. दिल्ली समेत समूचे देश में बैंकों के खुलने के समय में बड़ा बदलाव हो गया है. इससे उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी.

आरबीआई ने क्या कहा?

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी आदेश के बाद आज (18 अप्रैल) से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है. अब बैंक  सुबह 9 बजे खुल जाएंगे, जबकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका मतलब कि अब पहले की तुलना में उपभोक्ता एक घंटा अतिरिक्त बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

आरबीआई के पूरा आदेश क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश के मुताबिक, आगामी 18 अप्रैल से देशभर में बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है. आरबीआई के आदेश के बाद अब 18 अप्रैल से प्रत्येक कार्य दिवस पर बैंक सुबह 9 बजे से खुल जाएंगे. सबसे अच्छी बात यह है कि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें :   बैंगलुरू में मन की बात कह कर जयपुर लौटे सचिन पायलट। कांग्रेस आलाकमान का संरक्षण नहीं होता तो पायलट इतनी बड़ी बात मीडिया के समक्ष नहीं कहते।

कार्ड लेस ATM से ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द

RBI के मुताबिक, कार्ड लेस ATM से ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द ही शुरू होने जा रही है। ग्राहकों को जल्द ही UPI के जरिए बैंकों और उनके ATM से पैसे निकालने की सुविधा देने जा रही है। RBI कार्डलेस यानी बिना कार्ड के इस्तेमाल वाले ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए ऐसा करने जा रहा है। ऐसा करने के लिए UPI के जरिए सभी बैंकों और उनके ATMs से पैसे निकासी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

धोखाधड़ी में आएगी कमी

जानकारों का मानना है कि कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन में ATM पिन की जगह मोबाइल पिन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इससे ATM के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी और कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी समेत दूसरे कई तरह की धोखड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।