नागरिक उड्डयन मंत्रालय की “उड़ान” योजना को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) की प्रमुख क्षेत्रीय जुड़ाव योजना यूडीएएन यानी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) को “नवाचार (सामान्य) – केंद्रीय” श्रेणी के तहत लोक प्रशासन में उत्कृष्टता 2020 के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 

 

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने श्रीमती उषा पाधी, संयुक्त सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) के नेतृत्व में उड़ान टीम को श्री राजीव बंसल, सचिव, एमओसीए और श्री संजीव कुमार, अध्यक्ष, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की उपस्थिति में पुरस्कार प्रदान किया। .

 

 

भारत सरकार ने राज्य/सरकार के जिलों और संगठनों द्वारा किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को स्वीकार करने, मान्यता देने और पुरस्कृत करने के लिए इस पुरस्कार की शुरुआत की है। यह योजना केवल संख्यात्मक लक्ष्यों की प्राप्ति के बजाय सुशासन, गुणात्मक उपलब्धियों और अंतिम छोर तक जुड़ाव पर जोर देती है। पुरस्कार में एक ट्रॉफी, स्क्रॉल और 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि शामिल है।

2016 में शुरू की गई उड़ान योजना का उद्देश्य उड़े देश का आम नागरिक के विज़न का पालन करते हुए, श्रेणी II और III शहरों में एक उन्नत विमानन बुनियादी ढांचे और उनके हवाई संपर्क के साथ आम आदमी की आकांक्षाओं को पूरा करना है। 5 वर्षों की छोटी सी अवधि में, आज की तारीख में 419 उड़ान मार्ग 67 अंडरसर्व्ड/अनसर्व्ड हवाईअड्डों को जोड़ते हैं, जिनमें हेलीपोर्ट्स और वाटर एयरोड्रोम शामिल हैं। इससे 92 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। इस योजना के तहत 1 लाख 79 हजार से अधिक उड़ानें भरी जा चुकी हैं। उड़ान योजना से पहाड़ी राज्यों, उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों और द्वीपों सहित पूरे भारत के कई क्षेत्रों को अत्यधिक लाभ पहुंचा है।

यह भी पढ़ें :   यूक्रेन के पड़ोसी देशों से आज विशेष उड़ानों के माध्यम से 3,000 भारतीय एयरलिफ्ट किए गए

उड़ान योजना का देश की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और उद्योग हितधारकों विशेषकर एयरलाइंस ऑपरेटरों और राज्य सरकारों की ओर से भी बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया देखी गई है। इस योजना के तहत 350 से अधिक नए शहरों के जोड़े अब जुड़ने वाले हैं, 200 पहले से ही जुड़े हुए हैं और भौगोलिक रूप से देश की लंबाई और चौड़ाई में व्यापक रूप से फैले हुए हैं। इसके साथ ही ये संतुलित क्षेत्रीय विकास भी सुनिश्चित करते हैं जिसके परिणामस्वरूप आर्थिक विकास होता है और स्थानीय आबादी को रोजगार भी मिलता है।

यह भी पढ़ें :   आजादी का अमृत महोत्सव समारोह

इस योजना से सिक्किम में गंगटोक के पास पाकयोंग, अरुणाचल प्रदेश में तेजू और आंध्र प्रदेश में कुरनूल जैसे नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों का विकास हुआ। इस योजना से गैर-मेट्रो हवाई अड्डों के घरेलू यात्री हिस्से में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय वर्ष 2026 तक उड़ान आरसीएस योजना के तहत 1,000 नए मार्गों के साथ भारत में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डों का निर्माण करने की योजना बना रहा है और यह इसके लिए प्रतिबद्ध है।

हाल ही में, गणतंत्र दिवस 2022 के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी को केंद्रीय मंत्रालय की सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में नामित किया गया था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी ने क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) – यूडीएएन यानी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) को अपने केंद्रीय विषय के रूप में प्रदर्शित किया था।

 

***

एमजी / एएम / एके / डीए