देशव्यापी तिमाही प्रतिष्ठान आधारित रोजगार सर्वेक्षण (एक्यूईईएस) के अंग के रूप में तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) के तीसरे दौर (अक्टूबर-दिसंबर, 2021) पर रिपोर्ट जारी

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने आज अक्टूबर-दिसंबर, 2021 की अवधि से सम्बंधित तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) की तीसरी तिमाही की रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट को श्रम ब्यूरो ने तैयार किया है, जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का सम्बद्ध विभाग है। श्रम ब्यूरो ने एक्यूईईएस को आधार बनाया था, ताकि हर तीन माह में रोजगार सम्बंधी जानकारी को अपडेट किया जाये और चुनिंदा नौ सेक्टरों के संगठित और असंगठित क्षेत्रों में रोजगार की स्थिति तथा प्रतिष्ठानों की जानकारी मिल सके। उल्लेखनीय है कि गैर-कृषि प्रतिष्ठानों में सबसे ज्यादा रोजगार इन्हीं नौ सेक्टरों में मिलता है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री तोमर व श्री गोयल के साथ मुख्यमंत्रियों व कृषि मंत्रियों की महत्वपूर्ण बैठक

क्यूईएस ने ऐसे प्रतिष्ठानों से रोजगार आंकड़े जमा किये हैं, जहां 10 या उससे अधिक कामगार काम करते हैं और जो संगठित क्षेत्र से सम्बंधित हैं। इन नौ सेक्टरों में विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, यातायात, शिक्षा, स्वास्थ्य,  ठहरने के स्थान एवं रेस्त्रां, आईटी/बीपीओ और वित्तीय सेवायें आती हैं।

· छठवीं आर्थिक जनगणना के अनुसार देश के कुल कामगारों में से 85 प्रतिशत कामगार 10 या उससे अधिक कामगारों वाली इकाइयों में काम करते हैं।

यह भी पढ़ें :   राज.शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर

कुल रोजगार में विभिन्न सेक्टरों की साझेदारी

 

****

एमजी/एएम/एकेपी