डॉ. मनसुख मांडविया गुजरात के केवड़िया में 5-7 मई, 2022 तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय “स्वास्थ्य चिंतन शिविर” की अध्यक्षता करेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया 5 से 7 मई, 2022 तक गुजरात के केवड़िया में “स्वास्थ्य चिंतन शिविर” के रूप में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद (सीसीएचएफडब्ल्यू) के 14वें सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। यह परिषद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का एक शीर्ष परामर्शदात्री निकाय है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्रों से संबंधित नीतियों व कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा और आम लोगों के लाभ के लिए इन नीतियों/कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के तरीकों और साधनों की सिफारिश करना है।

यह भी पढ़ें :   एनएमए अध्यक्ष श्री तरुण विजय ने राजस्थान में मानगढ़ पहाड़ी को 1500 भील आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने पर श्री अर्जुन राम मेघवाल को रिपोर्ट सौंपी

इस सम्मेलन में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नीति आयोग, उद्योग मंचों, स्टार्टअप्स और अकादमिक क्षेत्र के प्रतिष्ठित वक्ताओं व विशेषज्ञों के साथ पैनल चर्चा होगी। साथ ही, हितधारकों के साथ संवादात्मक सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा।

इस सम्मेलन में नीतियों और कार्यक्रमों के समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए एक सहभागी दृष्टिकोण विकसित करने की दृष्टि से हितधारकों के साथ विस्तृत संवाद स्थापित करने के लिए सत्रों की योजना बनाई गई है। इसके सत्र कई विषय वस्तुओं पर केंद्रित होंगे। इनमें सभी के लिए सस्ता, सुलभ और एकसमान स्वास्थ्य सेवा, भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए भारत को तैयार करना, भारत में रोगमुक्त व भारत की ओर से रोगमुक्त, स्वस्थ भारत के लिए एक रोडमैप तैयार करना, स्वास्थ्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को साझा करना और “स्वस्थ राज्य, स्वस्थ राष्ट्र” की अवधारणा आदि के लिए राज्यों के साथ सहयोग तथा समन्वय करना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   आलोट रुकेगी अवध, देहरादून महिदपुर रोड

****

एमजी/एएम/एचकेपी/वाईबी