कोच्चि में 4 मई को नौसेना अलंकरण समारोह 2022 आयोजित किया गया

वीरतापूर्ण कार्य, कुशल नेतृत्व, पेशेवर उपलब्धियों और उच्च कोटि की विशिष्ट सेवाओं का प्रदर्शन करने वाले नौसेना कर्मियों को सम्मानित करने के लिए नौसेना अलंकरण समारोह – 2022 कोच्चि के नौसेना बेस में 04 मई 2022 को आयोजित किया गया। भारत के राष्ट्रपति की ओर से नौसेनाध्यक्ष (सीएनएस) एडमिरल आर हरि कुमार ने अलंकरण समारोह के दौरान सम्मानित पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को वीरता एवं विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किए।

अलंकरण समारोह के दौरान छह नौ सेना पदक (वीरता), आठ नौ सेना पदक (कर्तव्य के प्रति समर्पण), 17 विशिष्ट सेवा पदक सहित कुल 31 पदकों से विजेता नौसेना कर्मियों को अलंकृत किया गया। इसके अलावा, सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक (मरणोपरांत) कॉम आई (ईडब्ल्यू) रामावतार गोदारा के पिता को भी प्रदान किया गया, जिन्होंने 10 अगस्त 2020 को राजस्थान के नागौर जिले में एक जलाशय में डूबे एक अज्ञात व्यक्ति को बचाने का प्रयास करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया था।

यह भी पढ़ें :   ऑक्सीजन का बफर स्टॉक रखते हुए ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें  -ः मुख्य सचिव

 

संलग्न पुरस्कार विजेताओं की सूची (अनुलग्नक I)

 

नौसेना पदक (शौर्य) और सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक (मरणोपरांत) पर संक्षिप्त जानकारी (अनुलग्नक II)

 

इस कार्यक्रम के दौरान नौसेनाध्यक्ष ने हथियार सुधार के क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधान के लिए लेफ्टिनेंट वी के जैन मेमोरियल गोल्ड मेडल और फ्लाइट सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग व कैप्टन रवि धीर मेमोरियल गोल्ड मेडल भी प्रदान किये।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान के जैसलमेर जुरासिक से हाइबोडॉन्ट शार्क की नई प्रजातियों की खोज

 

सर्वश्रेष्ठ हरित कार्य प्रणाली 2021 के लिए सीएनएस ट्रॉफी क्रमशः औद्योगिक और गैर-औद्योगिक श्रेणियों में आईएनएस एकसिला तथा आईएनएस हमला को प्रदान की गई।

 

परिचालन इकाइयों की श्रेणी के लिए यूनिट प्रशस्ति पत्र से भारतीय नौसेना के जहाजों तरकश, निरीक्षक, खांदेरी और अस्त्रधारिणी को सम्मानित किया गया।

 

तटीय प्रतिष्ठानों के लिए यूनिट प्रशस्ति पत्र आईएनएस आंग्रे, एनएसआरवाई (पोर्ट ब्लेयर), आईएनएस डेगा और आईएनएस हमला को प्रदान किए गए, जिन्होंने पिछले एक वर्ष में असाधारण प्रदर्शन किया।

 

इस समारोह में पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की पत्नियां और परिवार तथा भारतीय नौसेना के कई वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

 

 

***

एमजी/एएम/एनके/सीएस