रक्षा पेंशनभोगियों से 25 मई, 2022 तक वार्षिक पहचान पूरी करने का आग्रह किया गया

रक्षा मंत्रालय ने एक बार फिर उन रक्षा पेंशनभोगियों, जिन्होंने अभी तक अपनी वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन को पूरा नहीं किया है, से आग्रह किया है कि वे निश्चित रूप से इस प्रक्रिया को 25 मई, 2022 तक पूरी कर लें जिससे कि मासिक पेंशन की सुगम प्रोसेसिंग सुनिश्चित की जा सके।

17 मई, 2022 तक प्राप्त डाटा के सत्यापन पर, यह देखने में आया है कि 43,774 पेंशनभोगियों, जिन्हें पेंशन प्रशासन प्रणाली -रक्षा ( स्पर्श ) में स्थानांतरित कर दिया गया था, ने नवंबर 2021 तक न तो ऑनलाइन और न ही अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान पूरी की है।

इसके अतिरिक्त, पुराने पेंशनभोगी (2016 से पहले सेवानिवृत्त) जो पेंशन की पुरानी प्रणाली पर बने हुए हैं, के लिए यह सूचित किया जाता है कि लगभग 1.2 लाख पेंशनभोगियों ने उपलब्ध किसी भी माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान पूरी नहीं की है।

यह भी पढ़ें :   दैनिक अख़बार की जिस खबर को चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने झूठा बताया, उसी खबर पर जांच करने के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा।

वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन निम्नलिखित माध्यमों से किया जा सकता है:

1.         एंड्रायड यूजर के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण ऑनलाइन/जीवन प्रमाण फेस ऐप

क.        स्थापना और उपयोग के विवरण यहां प्राप्त किए जा सकते हैं  : https : //jeevanpramaan.gov.in/package/documentdowload/JeevanPramaan_FaceApp_3.6_Installation

ख. स्पर्श पेंशनभोगी : कृपया ‘‘रक्षा-पीसीडीए (पी) इलाहाबाद ‘‘  और संवितरण प्राधिकरण को रक्षा-पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद ‘‘ के रूप में मंजूरी देने वाले प्राधिकरण को चुनें।

ग. पुराने पेंशनभोगी (2016 से पहले सेवानिवृत्त) : कृपया अपने संबंधित मंजूरी देने वाले प्राधिकरण को ‘‘रक्षा -संयुक्त सीडीए (एएफ) सुब्रतो पार्क या ‘‘रक्षा-पीसीडीए (पी) इलाहाबाद‘‘ या रक्षा-पीसीडीए (नौसेना) मुंबई एवं संवितरण प्राधिकरण को अपने संबंधित पेंशन वितरण बैंक/डीपीडीओ आदि के रूप में चुनें।

2. पेंशनभोगी वार्षिक पहचान को पूरी करने के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएसी) को भी विजिट कर सकते हैं। अपना निकटतम सीएससी यहां खोजें : https: //findmycsc.nic.in/

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति ने आईआईएम जम्मू के 5वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लिया

3. पेंशनभोगी जीवन प्रमाणन को अपडेट करने के लिए अपने निकटतम डीपीडीओ को भी विजिट कर सकते हैं। पुराने पेंशनभोगी अपने संबंधित बैंकों के साथ अपने जीवन प्रमाणन को अपडेट कराना जारी रख सकते हैं।

वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन की प्रक्रिया मासिक पेंशन के निरंतर और समय पर क्रेडिट होने के लिए एक सांविधिक आवश्यकता है। बहरहाल, अप्रैल 2022 के लिए मासिक पेंशन 58,275 पेंशनभोगियों (स्पर्श पर 4.47 लाख स्थानांतरित पेंशनभोगियों में से) के लिए विशेष एकमुश्त छूट के माध्यम से क्रेडिट किया गया था, क्योंकि उनके संबंधित बैंकों द्वारा महीने के समापन तक उनकी वार्षिक पहचान के विवरण (https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1822565). सत्यापित नहीं किए जा सके थे।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/सीएस