राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सैन्य स्कूल, बेंगलुरु के प्लेटिनम जयंती समारोह में भाग लिया

राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने आज (13 जून, 2022) राष्ट्रीय सैन्य स्कूल, बेंगलुरु के प्लेटिनम जयंती समारोह में भाग लिया और उसे संबोधित किया।

इस अवसर पर, राष्ट्रपति ने सभी कैडेटों, शिक्षकों, पूर्व छात्रों और स्टाफ सदस्यों को राष्ट्रीय सैन्य स्कूल, बेंगलुरु की प्लेटिनम जयंती पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इसकी स्थापना के बाद से, स्कूल ने एक लंबा सफर तय किया है और इसे देश के बेहतरीन बोर्डिंग स्‍कूलों में से एक के रूप में माना जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 23 राज्‍यों के छात्र शिक्षा प्राप्‍त कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक, इस स्कूल के कैडेट हमारी “विविधता में एकता” का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस तरह से आपस में मिलने से कैडेटों को अपने साथी कैडेटों की संस्कृति, भाषा और परंपराओं को सीखने और उनकी सराहना करने में मदद मिली है। .

यह भी पढ़ें :   राजस्थान में बुधवार को कोरोना के रिकॉर्ड

राष्ट्रपति को यह जानकर प्रसन्नता हुई कि इस शैक्षणिक वर्ष से देश भर के राष्ट्रीय सैन्य स्कूलों में बालिका कैडेटों का प्रवेश होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियां विभिन्‍न क्षेत्रों में अनेक सफलताएं हासिल कर रही हैं और विभिन्न क्षेत्रों में नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं, जिस पर देश का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च कमांडर के रूप में, वह सशस्त्र बलों में लड़ाकू भूमिकाओं सहित महिलाओं की बढ़ती संख्या को देखकर खुश हैं। जिसमें भी शामिल हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस प्रतिष्ठित स्कूल में शामिल होने वाली बालिका कैडेट राष्ट्र की रक्षा करने और खेलने में योगदान देंगी और राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभा सकेंगी।

यह भी पढ़ें :   पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के सहयोग से एक जिला एक उत्पाद पहल के अंतर्गत गुवाहाटी में विशाल क्रेता-विक्रेता सम्मेलन

राष्ट्रपति ने कहा कि स्कूल का आदर्श वाक्य “शीलम परम भूषणम” या “चरित्र ही सर्वोच्च गुण है” हमेशा कैडेटों के लिए मार्गदर्शक होना चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि स्कूल कैडेटों को समग्र शिक्षा प्रदान करना और उनमें सैन्य लोकाचार और अनुशासन शामिल करना जारी रखेगा ।

*****

एमजी/एमए/केपी