तमिलनाडु के चेन्नई जिले में 1325 दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए वितरण शिविर

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की एडीआईपी योजना के तहत दिव्यांगजन को सहायता और सहायक उपकरणों के नि:शुल्‍क वितरण के लिए सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मैसर्स भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलीमको), बेंगलुरु यूनिट द्वारा आज अरुलमिगु कबालीस्वरर करपागंबल थिरुमना मंडपम, चेन्नई में किया गया।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ए. नारायणस्वामी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। दिव्यांगजन कल्याण विभाग के सचिव, आईएएस डॉ. आर. आनंद कुमार, दिव्यांगजन कल्याण आयुक्त आईएएस सुश्री जैसिंथा लेजारस और चेन्नई की जिलाधिकारी, आईएएस सुश्री एस. अमृता जोति तथा डॉ. तामिजाची थंगापांडियन, संसद सदस्य, चेन्नई दक्षिण (लोकसभा) कार्यक्रम में मौजूद थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री ए. नारायणस्वामी ने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है और सबका साथ सबका विकास के प्रधानमंत्री के विजन पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण और मंत्रालय द्वारा सभी क्षेत्रों में की गई विभिन्न पहलों के प्रति बहुत संवेदनशील है, चाहे वह दिव्यांगजनों के समावेशी विकास के लिए खेल, कौशल विकास, शिक्षा, बुनियादी ढांचा हो। केंद्रीय ने कहा कि दिव्यांगजनों के अधिकारों और हक को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा लागू किया गया नया अधिनियम यानी राइट टू पर्सन विद डिसेबिलिटी (आरपीडब्ल्यूडी) एक्ट 2016, दिव्‍यांगता की श्रेणियों को अब 7 से बढ़ाकर 21 कर दिया गया है, दिव्यांगजनों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण नए आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम 2016 के प्रावधान के तहत 3 फीसदी से बढ़ाकर 4 फीसदी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण अब 31 मई तक

चेन्नई में 06.10.2021 से 14.10.2021 तक मूल्यांकन शिविर आयोजित किए गए, जिनमें लाभार्थियों की संख्या 1,325 थी और उन्हें 104.92 लाख रुपये के कुल 2,786 उपकरण प्रदान किए गए।

वितरण शिविर के उद्घाटन समारोह में 903 लाभार्थियों को 63.41 रुपये मूल्य के कुल 1,909 उपकरण का लाभ मिला।

चेन्नई में वितरित सहायता और सहायक उपकरणों की कुल संख्या में 61 ट्राइसाइकिल, 115 व्हील चेयर, 36 सी.पी. कुर्सियाँ, 412 बैसाखी, 53 वॉकिंग स्टिक, 48 रोलेटर, 98 स्मार्ट केन, 56 स्मार्ट फोन, 9 ब्रेल किट और दृष्टिबाधित लोगों के लिए 12 ब्रेल केन, 368 श्रवण यंत्र, बौद्धिक रूप से विकलांगों के लिए 130 एमएसआईईडी किट, 1 सरवाइकल कॉलर, 264 एडीएल किट, 264 सेल फोन, 14 डेजी प्लेयर और 173 कृत्रिम अंग और कैलपर शामिल थे।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने आसियान गुट से गैर-टैरिफ बाधाओं को दूर करने की अपील की

सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के दौरान कोविड-19 के फैलने की किसी भी संभावना को रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए वितरण समारोह आयोजित किया गया था। चिन्हित दिव्यांगजन लाभार्थियों के बीच शेष वितरण चरणबद्ध तरीके से जारी रहेगा।

**********

एमजी/एएम।पीकेजे/वाईबी