केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए श्री गुरुपीठ, त्र्यंबकेश्वर में बनने वाले ‘सद्गुरु परमपूज्य मोरेदादा चैरिटेबल हॉस्पिटल’ का शिलान्यास किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए श्री गुरुपीठ, त्र्यंबकेश्वर में बनने वाले ‘सद्गुरु परमपूज्य मोरेदादा चैरिटेबल हॉस्पिटल’ का शिलान्यास किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री अमित शाह न कहा कि नासिक और त्र्यंबकेश्वर की यह भूमि ऐतिहासिक भूमि रही है। गोदावरी का यह पावन तट ज्योतिर्लिंग तो है ही साथ ही रामायण क़ालीन अनेक घटनाओं का साक्षी भी रहा है। आज इसी पावन भूमि पर मोरेदादा हॉस्पिटल का शिलान्यास होना हम सबके लिए बहुत ही हर्ष की बात हैकि एक इतने बड़े अस्पताल में हजारों लोगों को बहुत कम दर पर स्वास्थ्य लाभ का फायदा मिलेगा। उन्होने कहा कि जनमानस की समस्या निवारण की इसी श्रंखला को आगे बढ़ाते हुए श्री अखिल भारतीय स्वामी समर्थ गुरुपीठ सदगुरु परम पूज्य मोरेदादा चैरिटेबल हॉस्पिटल का निर्माण परम पूज्य गुरु माऊली जी के मार्गदर्शन से हो रहा है। यह हॉस्पिटल न केवल इस समग्र क्षेत्र को फायदा पहुंचाएगा परंतु सेवा कार्य में जुड़े हुए देश के हजारों लोगों के लिए यह प्रेरणा स्रोत बनेगा। सबसे बड़ी बात है कि यह अस्पताल आम जनता और श्रद्धालुओं की सहभागिता से बन रहा है, सेवा कार्यों के समर्पण के लिए एक एक रुपया जोड़कर यह करोड़ों रुपयों का अस्पताल बन रहा है जो अपने आप में एक अनूठा उदाहरण है। लोगों से एक -एक रुपया इकट्ठा कर किस प्रकार से सेवा का यज्ञ किया जाता है यह इसका उत्कृष्ट उदाहरण है जो पूरे देश में सेवा कार्य में लिप्त सभी लोगों को प्रेरणा देगा।

 

 

श्री अमित शाह ने कहा कि मेरे लिए यह बहुत ही आनंद की बात है कि आप लोगों ने मुझे आज इस अस्पताल के शिलान्यास में पुण्य भागी होने का मौका दिया है। एक हजार से ज्यादा बिस्तर वाले इस सात 7 मंजिला अस्पताल के अंदर एक ओरप्राकृतिक चिकित्सा यह सुनिश्चित्ता करेगी कि मानव जीवन के अंदर रोग नहीं आए और अगर रोग आ भीजाता है तो यह अस्पताल आधुनिक सर्जरी और पारंपरिक चिकित्सा दोनों के माध्यम से शरीर को पूर्ण स्वस्थ बनाने का कार्य करेगा। इस अस्पताल में मरीजों का इलाज भी चैरिटेबल रेट पर होगा, 9 ऑपरेशन थिएटर, 31 सर्जिकल आईसीयू, 16 स्टेप डाउन आईसीयू और जनरेटिंग सिस्टम के साथ यह एक अत्याधुनिक अस्पताल होगा। यह हॉस्पिटल गरीब और समाज के नीचले तबके के लोगों की सेवा करने का काम करेगा। इसमें 500 मरीजों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था के साथ ही एक नर्सिंग कॉलेज तथा डॉक्टरों और नर्सों के लिए आवास को भी जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति का मान इस बात में होता है कि वह क्या दे सकता है, इसमें नहीं कि वह क्या पा सकता है और यह अस्पताल इसका शानदार उदाहरण है। सद्गुरु मोरेदादा जी समाज को देने की परंपरा को गुरु माऊली जी ने आगे बढ़ाया है और इसके लिए मैं उन्हे बहुत-बहुत साधुवाद देना चाहता हूँ।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान कर्मचारी चयन बार्ड कनिष्ठ अभियंता यात्रिकी, विद्युत, डिग्रीधारक एवं डिप्लोमाधारक का परिणाम घोषित

 

 

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने स्वास्थ्य के लिए ढेर सारे काम किए हैं। तीन हिस्सों में एक समग्रता से स्वास्थ्य के विकास के लिए काम किया है। पहला मॉडर्न मेडिकल साइंस से जुड़े हुए इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव संसाधन का विस्तार करना, दूसरा आयुष जैसी पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में रिसर्च और अनुसंधान को आगे बढ़ाना और आयुर्वेद व योग के माध्यम से शरीर को निरामय करने के लिए आगे बढ़ना। उन्होने कहा कि आज ही हमने इसका एक उदाहरण देखा है कि योग दिवस के दिन समग्र विश्व में करोड़ों लोग भारत की यह निरामय शरीर की पद्धति को स्वीकारते हुए योग दिवस मना रहे हैं। श्री नरेंद्र मोदी जी ने जो शुरुआत की है वह आज समग्र विश्व के हर नगर और हर गांव तक पहुंची है और हम सबको इसका आनंद है। तीसरा काम मॉडर्न और भविष्य की टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश के हर व्यक्ति, हर हिस्से तक अफॉर्डेबल स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाना। उन्होने कहा कि देश में मेडिकल कॉलेजों में ढेर सारी वृद्धि की है। 2014 में 387 कॉलेज थे आज देश के अंदर 596 मेडिकल कॉलेज कार्यरत है। 2014 में 51,348 एमबीबीएस डॉक्टर हर साल बाहर आते थे, आज हर वर्ष 89,875 डॉक्टर लोगों की सेवा के लिए बाहर आते हैं। पोस्टग्रेजुएट सीटों की संख्या जो लगभग 31000 थी उसे बढ़ाकर लगभग 60,000 तक ले जाने का काम नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है, साथ साथ 730 जिलों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब्स बनाने का काम भी किया है।  यह इस बात का प्रमाण है कि 8 साल में मोदी सरकार ने कितना बड़ा प्रयास किया है। श्री शाह ने कहा कि कोरोना में गुरु माऊली जी की प्रेरणा से ढेर सारे स्वयंसेवकों ने बहुत अच्छा काम किया है। भारत सरकार ने भी 130 करोड़ की आबादी को कोरोना के निशुल्क दोनों टीके सफलतापूर्वक लगाकर आज सुरक्षा का सुदर्शन चक्र बनाने का काम किया है।

 

 

श्री अमित शाह ने कहा कि अखिल भारतीय स्वामी समाज सेवा मार्ग 70 साल से अधिक वर्षों से सेवा के काम से जुड़ा है, उसनेन केवल एक क्षेत्र बल्कि विश्वभर में सेवा और संस्कार दोनों के काम को आगे बढ़ाया है। संस्थापक सदगुरु श्री मोरे दादाजी ने बाल संस्कार, वैदिक कृषि विज्ञान और समस्या समाधान के त्रीसूत्रीय कार्य की शुरुआत की थी। उन्होंने महाराष्ट्र के सभी जिलों में 200 सेवा केंद्रों की स्थापना की और परम पूजनीय गुरु माऊली जी ने इस कार्य को आगे बढ़ाते हुए महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल समेत भारत के विभिन्न राज्यों में 700 से ज्यादा सेवा केंद्र स्थापित कर इसका विस्तार करने का काम किया है। इसके साथ-साथ नेपाल, अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, यूरोप, दुबई, ओमान अनेक देशों में भी इस काम को आगे बढ़ाया है। परम पूजनीय गुरु माऊली जी ने सामाजिक सुधारों का 18 सूत्रीय ग्राम एवं नगर विकास अभियान शुरू किया और यह अपने आप में एक बहुत बड़ा उदाहरण है। गांधी जी कहते थे कि अगर ग्राम विकास हो जाए तो देश का विकास अपने आप हो जाएगा। गुरुमाऊलीजी ने यह जो अभियान शुरू किया है वह गांधी जी के संपूर्ण गांव की कल्पना को चरितार्थ करने वाला है। उन्होने कहा कि गुरु माऊली जी की प्रेरणा से अब तक करोड़ों श्रद्धालुओं ने अपनी निजी समस्याओं का समाधान पाकर स्वयंसेवक के रूप में जुड़ने का निर्णय किया है।

यह भी पढ़ें :   लेवल प्रथम के शिक्षक बनने वालों के लिए बड़ी खबर

 

 

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि फलदार पेड़ और गुणवान व्यक्ति ही झुकता है, सूखा पेड़ और मूर्ख व्यक्ति नहीं झुकते हैं। इसी प्रकार से इस सेवा कार्य के माध्यम से 1000 से ज्यादा किसान सम्मेलन हुए हैं और लगभग दो लाख से अधिक किसान इससे लाभान्वित हुए हैं। साथ ही जैविक कृषि गुटोंका सफलतापूर्वक निर्माण हुआ है और सात हजार से ज्यादा अधिक किसानों ने जैविक कृषि को अपनाने का काम भी किया है।  रोजगारी के लिए निर्माण के लिए करीब 400 से अधिक बचतगुटों का भी का काम किया है और इसके साथ-साथ देश और दुनिया में लगभग 5000 से अधिक साप्ताहिक बाल संस्कार केंद्रों का संचालन किया जा रहा है, जिनमेंदो लाख से अधिक छात्र हर रविवार योग, भारतीय संस्कृति पर्यावरण रक्षण और वैदिक व आधुनिक विज्ञान का ज्ञान प्राप्त करते हैं। आने वाले दिनों में यह व्यक्ति निर्माण के लिए बहुत बड़ा योगदान साबित होने वाला है। श्री शाह ने कहा कि गुरुमाऊलीजी ने युवाओं को आपदा राहत व्यवस्थापन अभियान प्रशिक्षण और सेवा कार्य में जोड़ने का काम भी किया है। साथ ही सूखाग्रस्त इलाकों में 108 से अधिक पानी की टंकियां और 108 से अधिक चारे के ट्रक देकर उन्होने सूखे से निपटने के लिए भी बहुत सारे प्रयास किए हैं।

 

*****

एनडब्ल्यू/आरके/एवाई