“राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड का प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह एक भव्य नोट के साथ संपन्न हुआ – स्कूल के विद्यार्थियों ने इस्पात के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बीच रोड पर वॉकथॉन का आयोजन किया”

इस्‍पात के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों द्वारा आज बीच रोड पर वॉकथॉन के आयोजन के साथ आरआईएनएल के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का समापन हुआ।

वॉकथॉन को विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक (एचआर-कॉर्पोरेट सेवाएँ) जी. गांधी ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में एमएस कुमार, महाप्रबंधक खेल, शांता कुमार, मुख्य महाप्रबंधक वित्त, आरपी शर्मा (कॉर्पोरेट संचार)-आई/सी, इस्पात संयंत्र से मान्यता प्राप्त यूनियन (एआईटीयूसी) के अध्यक्ष श्री केएसएन राव ने भाग लिया।

विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र ने 4 से 10 जुलाई 2022 तक प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इसे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में इस्पात मंत्रालय द्वारा 4 से 10 जुलाई 2022 तक मनाया जा रहा है।

प्रतिष्ठित सप्ताह के हिस्से के रूप में राष्ट्र-निर्माण में आरआईएनएल की भूमिका के बारे में एक मोबाइल प्रदर्शनी-झांकी का आयोजन किया गया। इसमें आत्मनिर्भर भारत, मेक इन इंडिया और आरआईएनएल तथा आरआईएनएल इस्पात उत्पादों की विभिन्न उपलब्धियों और उनके अनुप्रयोगों तथा विभिन्न प्रतिष्ठित विशाल परियोजनाओं में उनके उपयोग में आरआईएनएल की भूमिका को प्रदर्शित किया गया।

इस्पात के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए झांकी ने विशाखापत्तनम और आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया। सभी गतिविधियों को जन-भागीदारी (लोगों की भागीदारी) की सही भावना के साथ निष्पादित किया गया क्योंकि इस्पात मंत्रालय इस सप्ताह को जन-उत्सव के रूप में मना रहा है।

यह भी पढ़ें :   तकनीकी वस्त्रों को बढ़ावा देने और कुशल जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, केन्द्र ने इंजीनियरिंग संस्थानों के लिए तकनीकी वस्त्रों में नए डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए

इसके अलावा, विभिन्न विभागों, टाउनशिप, इसके बाहरी खदान कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा पौधारोपण और स्वच्छ भारत गतिविधियों का उत्साहपूर्वक आयोजन किया गया।

आरआईएनएल के सुरक्षा इंजीनियरिंग विभाग ने न केवल पूरे विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र में बल्कि विजाग के बाहर स्थित आरआईएनएल की खान इकाइयों में भी सुरक्षा को बढ़ावा दिया है जो जागरूकता कार्यक्रमों, कार्यशालाओं, पैदल मार्च (पद यात्रा) और नारों के माध्यम से आयोजित की गई। इस अवसर पर सुरक्षित इस्पात निर्माण की दिशा में सुरक्षा जागरूकता अभियान और सुरक्षा तथा स्वास्थ्य के संबंध में स्थानीय एवं वैश्विक गुणवत्ता प्रथाओं को साझा करने और “शून्य दुर्घटना घटनाओं”का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

इस्पात के उपयोग को सुनिश्चित करने और ग्रामीण क्षेत्रों में इस्पात की खपत को बढ़ावा देने के लिए किए जाने वाले उपायों पर इस्पात विकास और वृद्धि संस्थान-आईएनएसडीएजी के सहयोग से एक संगोष्ठी भी आयोजित की गई थी।

स्कूली बच्चों के लिए पर्यावरण एवं स्थिरता पर चित्रकला/निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में सैकड़ों विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के फ़ैसले का स्वागत किया

पूरे विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र और उसके उक्कुनगरम टाउनशिप में केवल एक बार उपयोग होने वाली प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की दिशा में विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा उठाए गए कई कदमों के अंतर्गत स्टील सिटी के लोगों को कपड़े के थैले वितरित किए गए हैं।

जीवीएमसी जोनल कमिश्नर पी सिम्हाचलम और वार्ड 78 के पार्षद डॉ. बी गंगा राव ने इस कार्यक्रम में भाग लिया तथा विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र के प्रबंधन द्वारा विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र में और उसके आसपास एक बार उपयोग होने वाली प्लास्टिक पर प्रतिबंध की दिशा में किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की विशेष रूप से सराहना की।

अनाकापल्ली की संसद सदस्य, डॉ. बी.वी. सत्यवती, गजुवाका के विधायक श्री टिप्पला नागी रेड्डी ने प्रतिष्ठित सप्ताह को भव्य रूप से सफल बनाने में आरआईएनएल प्रबंधन के प्रयासों की विशेष रूप से सराहना की।

श्री अतुल भट्ट, सीएमडी, आरआईएनएल, विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र ने पूरे आरआईएनएल जगत, विभिन्न मजदूर संघों, संसद सदस्यों, विधायकों, आंध्र प्रदेश के अधिकारियों, विद्यार्थियों, विक्रेताओं और जनता को प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के दौरान आरआईएनएल द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए बधाई दी।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/वाईबी