‘‘नागरिकों, उद्यमियों और सरकार को सुशासन के निकट लाने’’ की थीम पर कल से बेंगलुरु में दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

 ‘‘नागरिकों, उद्यमियों और सरकार को सुशासन के निकट लाने’’ की थीम पर कल से बेंगलुरु में दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार के सहयोग से प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग द्वारा किया जा रहा है।

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍‍द्र सिंह और कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई 12 जुलाई को समापन सत्र में उपस्थित रहेंगे।

यह सम्मेलन केन्‍द्र, राज्य और जिला स्तर पर विभिन्न प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से सरकार तथा नागरिकों को निकट लाने का एक प्रयास है। इसे डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग, ‘‘अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार’’ के नीतिगत उद्देश्य के साथ अगली पीढ़ी के सुधारों और नवोन्मेषणों को आगे बढ़ाते हुए, सरकारी प्रक्रिया की रि-इंजीनियरिंग को अपरिहार्य बनाने, ई-सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच, जिला स्तर पर डिजिटल पहल में उत्कृष्टता और उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने तथा आईसीटी प्रबंधन के उपयोग में उत्कृष्टता लाने के द्वारा सक्षम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   'सबका साथ, सबका विकास' का दर्शन गांधीवादी विचारधारा से प्रेरित है: उपराष्ट्रपति

दो दिवसीय आयोजन के दौरान, छह सत्रों में प्रस्तुतियां दी जाएंगी: (i) प्रशासनिक सुधार; (ii) बाह्य अवलोकन: निजी क्षेत्र और सुशासन; (iii) सर्वोत्तम प्रथाओं की प्रतिकृति; (iv) राज्यों में प्रशासनिक सुधार; (v) सुशासन का मानदंड निर्धारण तथा (vi) सुशासन में स्टार्ट-अप्स एवं प्रयोग।

एआरपीजी के अपर सचिव श्री अमर नाथ स्वागत भाषण देंगे। कर्नाटक सरकार की मुख्य सचिव श्रीमती वंदिता शर्मा और एआरपीजी के सचिव श्री वी. श्रीनिवास भी समापन सत्र को संबोधित करेंगे। समापन सत्र के दौरान धन्यवाद ज्ञापन कर्नाटक के डीपीएआर के प्रधान सचिव डॉ. श्रीवत्स कृष्णा द्वारा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति की आज सेना अस्पताल (रेफरल एंड रिसर्च) में मोतियाबिंद की सर्जरी की गई

सम्मेलन में सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्मेलन में देशभर के 400 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। इस सम्मेलन का आयोजन सेमी-वर्चुअल मोड में किया जा रहा है।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/वीके