Indian Railways : टिकट बेचने का काम भी अब ठेके पर, कई लोग मुफ्त में करने को तैयार

Indian Railways : टिकट बेचने का काम भी अब ठेके पर, कई लोग मुफ्त में करने को तैयार

Kota Rail News : कोटा रेल मंडल में असाधारण टिकट बेचने का काम भी अब ठेके पर जाने वाला है। जल्द ही कोटा, सवाई माधोपुर और भरतपुर को छोड़कर सभी स्टेशनों पर ठेका कर्मचारी टिकट बेचते नजर आएंगे। पिछले दिनों रेलवे ने करीब 92 स्टेशनों पर कमीशन पर सामान्य टिकट बेचने के लिए टेंडर आमंत्रित किए थे। गुरुवार को इन टेंडरों को खोला गया था। इन टेंडरों में कई लोगों ने रेलवे को बिना कोई कमीशन लिए मुफ्त में टिकट बेचने का ऑफर दिया है। जबकि रेलवे द्वारा टिकट बिक्री के आधार पर अधिकतम 4 प्रतिशत कमीशन दिए जाने का ऑफर है। मुफ्त में टिकट बेचने का ऑफर देने वाले कई लोगों ने पूछताछ में बताया कि वह देश सेवा करना चाहते हैं।
रेलवे देगी सुविधा
इन लोगों को रेलवे स्टेशन पर ही टिकट बेचने की सुविधा देगी। इसमें सभी संसाधन रेलवे के होंगे। आवेदकों को सिर्फ टिकट बेचने पर निर्धारित कमीशन दिया। आवंटन प्रक्रिया पूरी होने के बाद वर्तमान में कार्यरत बुकिंग बाबुओं को धीरे-धीरे हटा दिया जाएगा। पहले यह व्यवस्था केवल छोटे स्टेशनों पर ही थी। अब इसका दायरा बढ़ाया गया है। आने वाले दिनों में कोटा, सवाई माधोपुर और भरतपुर स्टेशनों भी इस योजना में शामिल किया जा सकता है।
पहले जबलपुर बाद में कोटा के नाम से मांगा डीडी
कई आवेदकों ने आरोप लगाया कि विज्ञप्ति जारी करते समय रेलवे ने जबलपुर के नाम से डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) मांगा था। बाद में कोटा के नाम से डीडी मांगा गया। लेकिन आवेदकों को इसकी जानकारी नहीं दी गई। ऐसे में कई आवेदकों ने जबलपुर के नाम के डीडी लगा दिए। रेलवे द्वारा इन आवेदकों को रद्द करने की तैयारी की जा रही है। वहीं मामले में अधिकारियों ने बताया कि विज्ञप्ति जारी होने के अगले ही दिन शुद्धि पत्र भी जारी कर दिया गया था। इसमें कोटा के नाम डीडी बनाने को कहा गया था। आवेदकों को इसका ध्यान रखना चाहिए था।