भूलोन स्टेशन रिले रूम में लगी आग, ट्रेन संचालन प्रभावित

भूलोन स्टेशन रिले रूम में लगी आग, ट्रेन संचालन प्रभावित
कोटा।  भूलोन रेलवे स्टेशन के रिले रूम में सोमवार को अचानक आग लग गई। इस आग से बैटरी, आईपीएस सिस्टम, बिजली और टेलीफोन की केबल तथा सिग्नल आदि उपकरण पूरी तरह जल गए। सूचना मिलने पर मोतीपुरा चौकी स्टेशन स्थित थर्मल प्लांट से एक दमकल मौके पर पहुंची। लेकिन तब तक सब कुछ जल कर राख हो चुका था।
अधिकारियों ने बताया कि यह रूम स्टेशन मास्टर कार्यालय के पास रहता है। आग तड़के करीब 3 बजे लगने की सूचना है। आग इतनी भयंकर थी कि कुछ ही देर में सभी उपकरण जलकर भस्म हो गए।
अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। प्रशासन द्वारा मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट से भी लगी हो सकती है।
सूचना मिलने पर मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा स्पेशल ट्रेन से मौके पर पहुंचे। यहां घटना स्थल का निरीक्षण कर शर्मा ने साथ आए अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए।
दयोदय ट्रेन अटकी
इस आग के चलते भूलोन स्टेशन की सिग्नल व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई। इसके चलते जबलपुर-जबलपुर दयोदय ट्रेन करीब आधे घंटे रास्ते में अटकी रही। बाद में ट्रेन को कोटा के लिए रवाना किया गया। सिग्नल नहीं मिलने से मालगाड़ियों का संचालन भी प्रभावित रहा।
रेलवे द्वारा रिले रूम में सुधार का काम भी तुरंत प्रभाव से शुरू कर दिया गया है। इस आग से रेलवे को लाखों रुपए नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।
बंद हुआ ट्रेनों का क्रॉसिंग
आग के चलते भूलोन स्टेशन पर ट्रेनों का क्रॉसिंग बंद कर दिया गया है। यहां से ट्रेनों को पॉइंट क्लैंप कर निकाला जा रहा है। रिले रुम का काम पूरा होने तक ट्रेनों को 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा।
इस घटना के बाल भूलोन यार्ड को नॉन इंटरलॉक घोषित किया गया है। छबड़ा गुगोर एवं मोतीपुरा चौकी स्टेशन के मध्य ट्रेनों का अस्थाई का संचालन किया जा रहा है।