रेलवे बोर्ड विजिलेंस ने शुरू की जांच, अंडर ब्रिज की मिट्टी ढहने से ट्रैकमैन की मौत का मामला

रेलवे बोर्ड विजिलेंस ने शुरू की जांच, अंडर ब्रिज की मिट्टी ढहने से ट्रैकमैन की मौत का मामला
कोटा। रेलवे बोर्ड विजिलेंस ने कोटा और डकनिया स्टेशन के बीच बन रहे अंडर ब्रिज की मिट्टी ढहने से ट्रैकमेंटेनर वसीम खान की मौत के मामले की जांच शुरू की है। जांच के लिए विजिलेंस की 6 सदस्यीय टीम 18 और 19 अगस्त को कोटा दौरे पर रही। इस दौरान टीम ने मौका मुआयना कर रेलवे और नगर विकास न्यास के अधिकारियों तथा सुपरवाइजरों के बयान भी दर्ज किए। निरीक्षण के दौरान टीम ने गर्डर की लंबाई की भी जांच की। पूरी जांच के बाद विजिलेंस द्वारा मामले में आगे कार्रवाई का निर्णय लिया जाएगा।
ह है मामला
उल्लेखनीय है कि काम के दौरान 3 मई अंडर ब्रिज की मिट्टी ढहने से वसीम खान की मौत हो गई थी। साथ ही 3-4 ट्रैकमेंटेनर भी घायल हो गए थे।
मामले में दोषी मानते हुए प्रशासन ने सुपरवाइजरों को तो आरोप-पत्र थमा दिए। लेकिन मौके पर मौजूद होने के बावजूद भी प्रशासन ने किसी अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई करना जरूरी नहीं समझा। घटना के करीब साढे तीन महीने बाद भी किसी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की बात सामने नहीं आई है। जबकि विशेषज्ञ घटना के कारणों में छोटी गर्डर और घटना के दिन अंडर ब्रिज के ऊपर चैन माउंटेन मशीन को चलना भी मान रहे हैं।
मामले में खास बात यह है कि यह काम अधिकारियों की मौजूदगी में हो रहे थे। ऐसे में अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते। मशीन की धमक से मिट्टी ढहने की घटना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।
घटना के बाद से ठप है काम
इस घटना के बाद से अंडर ब्रिज का काम पूरी तरह ठप है। इस ब्रिज का निर्माण नगर विकास न्यास द्वारा किया जा रहा है। रेलवे यहां पर संरक्षा संबंधी काम देख रही है।