Indian Railways : आग से खंडहर बना रेलवे वर्कशॉप ऑफिस, कारणों का नहीं चला पता

Indian Railways : आग से खंडहर बना रेलवे वर्कशॉप ऑफिस, कारणों का नहीं चला पता

Kota Rail News : रेलवे माल डिब्बा मरम्मत कारखाना (वर्कशॉप) ऑफिस आग से पूरी तरह खंडहर हो चुका है। वहीं आग के कारणों का दूसरे दिन रविवार को भी पता नहीं चल सका है। वर्कशॉप प्रशासन के विशेष आग्रह पर राज्य सरकार की फॉरेंसिक एक्सपर्ट टीम भी रविवार को वर्कशॉप पहुंची। आग के कारणों का पता लगाने के लिए टीम ने 2 दर्जन से अधिक नमूने लिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आग के सही कारणों का पता चल सकेगा।
आग लगने के बाद वर्कशॉप ऑफिस के भयावह हालात देखने को मिले। जगह-जगह लोहे की अलमारी और फर्नीचर आदि अधजला सामान बिखरा नजर आया। धुएं और आग से पूरा ऑफिस काला हो गया। पूरे ऑफिस में जलकर नष्ट हो चुके सामान की राख के ढेर लगे हुए थे।
आग से खंडहर बना रेलवे वर्कशॉप ऑफिस, कारणों का नहीं चला पता
पूजा से भी लग सकती है आग
सूत्रों ने बताया कि जहां से आग की शुरुआत हुई वहां पर एक छोटा सा मंदिर बना रखा है। यहां पर कुछ देवी देवता की तस्वीरें और कैलेंडर लगे हुए हैं। कर्मचारियों द्वारा यहां पर रोज सुबह यहां पर दीपक और अगरबत्ती जलाई जाती है।
शनिवार को नवरात्र का पहला दिन था। ऐसे में यहां पर विशेष पूजा-अर्चना की गई थी। आधा दिन का ऑफिस होने के कारण कर्मचारी दोपहर बाद अपने घर चले गए थे। ऐसे में संभव हो दिए और अगरबत्ती से आग लग गई हो। इसके अलावा शॉर्ट सर्किट, बीड़ी-सिगरेट और साजिश को भी आग लगने का एक कारण माना जा रहा है।
नुकसान का किया आकलन
छुट्टी होने के बाद भी रविवार को बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी ऑफिस पहुंचे। अधिकारी और कर्मचारी दिन भर आग के कारणों का पता लगाने और नुकसान के आकलन में जुटे रहे। इसके अलावा कई कर्मचारी आग से बचे सामान को तलाशते नजर आए।
अधिकारियों ने बताया कि आग से बड़ा नुकसान हुआ है। कई कंप्यूटर, ढेरों फाइलें और फर्नीचर आदि जलकर पूरी तरह नष्ट हो गया। अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पाने में कर्मचारियों ने बड़ा योगदान रहा, अन्यथा आग फैलने से नुकसान और ज्यादा हो सकता था। कर्मचारियों को समय-समय पर दी गई आग बुझाने की ट्रेनिंग बहुत काम आई। अपनी जान की परवाह किए बिना सैकड़ों कर्मचारी आग बुझाने में जुटे रहे।