Indian Railways : आरपीएफ की करतूत, गिरफ्तारी का डर दिखाकर वसूले 12 हजार, शिकायत के बाद भी नहीं कार्रवाई

Indian Railways : रामगंजमंडी आरपीएफ की करतूत, गिरफ्तारी का डर दिखाकर वसूले 12 हजार, शिकायत के बाद भी नहीं कार्रवाई

Kota Rail News : रामगंजमंडी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) पोस्ट पर गिरफ्तारी का डर दिखाकर कुछ लोगों से 12 हजार रुपए अवैध वसूली का मामला सामने आया है। पीड़ितों ने मामले की शिकायत कोटा आरपीएफ अधिकारियों से की है। लेकिन महीनों गुजरने के बाद भी मामले में कोई कार्रवाई की बात सामने नहीं आई है। मामले में खास बात यह है कि आरपीएफ के उच्चाधिकारियों को इस घटना का पता ही नहीं है। अब मामले को दिखवाने की बात कही जा रही है।
झालावाड़ के पास छत्रपुरा स्टेशन निवासी अर्जुन मेहर ने बताया कि करीब चार-पांच महीने पहले वह अपने एक दोस्त की शादी में शामिल हुआ था। इस अवसर पर वह रात में स्टेशन के पास अपने तीन दोस्तों के साथ शराब पी रहा था। तभी मौके पर पहुंचे आरपीएफ जवानों ने स्टेशन परिसर में शराब पीने की बात कहते हुए उन्हें पोस्ट पर चलने को कहा। इस पर उन्होंने जवानों से कहा कि वह रेलवे सीमा से बाहर है। यहां पर शराब का ठेका भी है तथा कई अन्य लोग भी यहां शराब पी रहे हैं। लेकिन उनकी एक नहीं सुनते हुए जवान उन चारों जबरन रामगंजमंडी आरपीएफ पोस्ट पर ले गए। यहां पर जवानों ने उन्हें जेल में बंद करने का डर दिखाते हुए 60 हजार रुपए की मांग की। जवानों ने बताया कि यह पैसा कोर्ट में जुर्माने के रूप में जमा कराया जाएगा। लेकिन उन्होंने इतना पैसा होने से साफ मना कर दिया। इसके बाद मामला 20 हजार रुपए पर फाइनल हुआ। लेकिन इसमें से भी सिर्फ 12 हजार रुपए का इंतजाम हो सका।
दलाल के जरिए लिए पैसे
अर्जुन ने बताया कि यह पैसे जवानों ने सीधे अपने हाथ में नहीं लेकर एक दलाल को दिलवाए। दलाल से रुपए लेने के बाद जवानों ने कुछ कागजों पर हस्ताक्षर कराकर सभी को रिहा कर दिया।
अर्जुन ने बताया कि इसके बाद वह जुर्माने की रसीद लेने कई बार आरपीएफ पोस्ट पर गया। लेकिन कोई न कोई बहाना लगाकर जवानों उन्हें रसीद नहीं दी।
कोटा में की शिकायत
इसके बाद अर्जुन ने मामले की शिकायत कोटा मंडल आरपीएफ अधिकारियों को कर दी। अर्जुन ने बताया कि शिकायत के दो महीने बाद भी अधिकारियों द्वारा जवानों के खिलाफ कोई कार्रवाई की बातों में नहीं आई है।
रिश्वत के आरोप में पकड़े जा चुके हैं सीआई और हेड कांस्टेबल
उल्लेखनीय है कि करीब 2 महीने पहले ही रामगंजमंडी पोस्ट प्रभारी निरीक्षक ब्रजमोहन मीणा और हेड कांस्टेबल रणधीर सिंह रिश्वत लेने के आरोप में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) द्वारा पकड़े जा चुके हैं। इसके बाद रेलवे द्वारा दोनों को नौकरी से बर्खास्त भी किया जा चुका है।
मामले कि नहीं जानकारी
मुझे इसकी जानकारी नहीं है। मामले का पता लगवाया जाएगा। – विजय प्रकाश पंडित, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त