कालीबाई स्कूटी योजना का लाभ अब आर्थिक पिछड़े वर्ग की बालिकाओं को भी

प्रदेश की छह सौ बालिकाओं को मिलेगी स्कूटी, बनेगी मैरिट लिस्ट

बाड़मेर. कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का लाभ अब सामान्य वर्ग की आर्थिक रूप से पिछड़ी बालिकाओं (ईबीसी) को भी मिलेगा। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं।

प्रदेश में योजना से ईबीसी वर्ग की छह सौ बालिकाएं लाभान्वित होंगी जिसमें से पचपन फीसदी कला, चालीस विज्ञान व पांच फीसदी वाणिज्य वर्ग में बारहवीं उत्तीर्ण बालिकाएं स्कूटी प्राप्त कर सकेंगी।

योजना के तहत बारहवीं राजस्थान बोर्ड में कम से कम ६५ फीसदी व केन्द्रीय बोर्ड की परीक्षा में ७५ फीसदी अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं आवेदन कर सकती है। आयुक्त कॉलेज शिक्षा जयपुर ने राज्य के सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में बारहवीं नियमित रूप से पढऩे वाली बालिकाओं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन देने , प्रतिस्पद्र्धा विकसित करने व उच्च शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कू  टी योजना में अब सामान्य वर्ग की आर्थिक पिछड़ी बालिकाओं को भी जोड़ा है।

यह भी पढ़ें :   कल खुले रहेगें कलेक्ट्रेट के अनुभाग

योजना के तहत अब प्रदेश की ईबीसी वर्ग की छह सौ बालिकाएं लाभान्वित होंगी। इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। योजना के तहत २०२० में बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाएं आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन के लिए यह रहेगी योग्यता- स्कूटी योजना के तहत आवेदन करनी वाली बालिका के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं परीक्षा में कम से कम ६५ फीसदी व सीबीएसई में ७५ फीसदी अंक होनेे चाहिए तथा राजस्थान के किसी विद्यालय में नियमित अध्ययन होना चाहिए। वर्तमान में प्रदेश के किसी भी महाविद्यालय में स्नातक में नियमित छात्रा के रूप में अध्ययनरत हो। अन्य किसी छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित बालिकाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकती है। दसवीं में स्कू  टी प्राप्त कर चुकी बालिकाओं को एक मुश्त चार हजार रुपए ही मिलेंगे। योजना के तहत ढाई लाख से कम आय के परिवार की छात्राएं ही आवेदन की हकदार होंगी। छह स्कू  टी दिव्यांग छात्राओं के लिए होंगी, एेसी छात्राएं नहीं मिलने पर संबंधित संकाय की योजना में शामिल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग ने “मिटीगेशन एंड मैनेजमेंट ऑफ कोविड-19: कम्पेंडियम ऑफ आयुष-बेस्ड प्रैक्टिसिस फ्रॉम इंडियन स्टेट्स एंड यूनियन टेरेटरीज़” जारी किया

यह रहेगी स्कूटी बंाटने की स्कीम- योजना के तहत पचास फीसदी स्कूटी प्रदेश की सरकारी विद्यालयों में बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को मिलेंगी जबकि २५ फीसदी निजी विद्यालयों की बालिकाओं को। पच्चीस फीसदी स्कूटी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सरकारी व निजी विद्यालयों की बालिकाओं को मिलेगी। योजना के तहत करें आवेदन- योजना के तहत आवेदन मांगे गए हैं। निर्धारित योग्यताधारी बालिकाएं आवेदन कर योजना का लाभ उठाएं।- जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक शिक्षा बाड़मेर