राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड सीएसआर फंड से प्रतिभावान खिलाड़ियों को अडॉप्ट करे – मुख्य सचिव

राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड सीएसआर फंड से प्रतिभावान खिलाड़ियों को अडॉप्ट करे – मुख्य सचिव
जयपुर। 12 अगस्त। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड की सीएसआर गतिविधियों में खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने की पहल की जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि किसी भी खेल का चुनाव कर उसमें प्रतिभावान खिलाड़ियों को अच्छे से अच्छा प्रशिक्षण एवं अन्य आवश्यक संसाधन दिये जाएं, ताकि प्रदेश के खिलाड़ी ऑलम्पिक जैसी विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में जीत कर देश का नाम रोशन करें।
मुख्य सचिव गुरूवार को यहां शासन सचिवालय में राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बोर्ड की यह 413 वीं बैठक थी। श्री आर्य ने कम्पनी की सीएसआर पॉलिसी में महिला एवं बाल विकास, पर्यावरण, वन तथा खेल आदि क्षेत्रों में निश्चित फंड दिये जाने का प्रावधान करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कम्पनी को किसी भी एक खेल को अडॉप्ट करना चाहिये और उसे आगे बढ़ाने में योगदान देना चाहिये। इसके तहत किसी खेल के प्रतिभावान खिलाड़ी को भी अडॉप्ट कर उसके विशेष प्रशिक्षण तथा अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ट्राइबल क्षेत्र में ऎसी प्रतिभाओं को चुन कर पोषित किया जाए जो देश के लिए पदक जीत कर ला सके। उन्होंने कहा कि खेल परिषद् के सहयोग से प्रतिभाओं का चयन किया जा सकता है।
मुख्य सचिव ने कम्पनी को वर्ष 2019-20 में कम राजस्व के कारणों की समीक्षा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वित्तीय लाभ बढ़ाने के लिए कम्पनी को शॉर्ट टर्म के साथ साथ लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रेक्ट भी करने चाहिये। उन्होंने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक तय समय में नियमित रूप से करने के निर्देश भी दिये।
आरएसएमएमएल के प्रबंध निदेशक श्री ओम प्रकाश कसेरा ने पिछली बोर्ड मीटिंग के दौरान हुए निर्णयों की अनुपालना रिपोर्ट बोर्ड के सामने रखी। उन्होंने कम्पनी का वित्तीय लेखा- जोखा और अन्य महत्त्वपूर्ण एजेंडे भी अनुमोदन के लिए बोर्ड के सामने रखे।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, खान एवं पेट्रोलियम विभाग श्री सुबोध अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव, वित्त श्री अखिल अरोरा, प्रमुख शासन सचिव वन एवं पर्यावरण विभाग श्रीमती श्रेया गुहा तथा खान विभाग के अन्य उच्च अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से हिस्सा लिया।