समाजशास्त्र विभाग में हुआ राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन

समाजशास्त्र विभाग में हुआ राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन
सवाई माधोपुर 5 जुलाई। स्थानीय राजकीय कन्या महाविद्यालय एवं जालान महाविद्यालय रतनगढ़ में नो वेस्ट वाटर डे के अवसर पर समाजशास्त्र विभाग में एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन हुआ जिसमें न केवल राज्य, बल्कि राष्ट्रीय वक्ताओं ने भी सहभागिता की।
इस राष्ट्रीय वेबीनार के आयोजन सचिव समाजशास्त्र विभाग के सह आचार्य एवं अध्यक्ष डॉक्टर सुशील त्यागी थे। कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर के रूप में डॉ ए पी गुप्ता थे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो कल्याण सिंह चारण ने की। यह राष्ट्रीय वेबीनार तीन सत्रों में आयोजित थी।
प्रथम सत्र वक्ता के रूप में डॉ मनोज तोमर सहआचार्य एवं अध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग राजकीय कन्या महाविद्यालय सवाई माधोपुर थे। डॉ मनोज तोमर ने समाज में नई मान्यताओं के स्थापन की बात कही तथा न्यू नॉर्मल्स पर बड़े ही सारगर्भित तरीके से इस आपदा में समायोजन की बात कही, परंपरागत मूल्यों में जो प्राप्त है वह पर्याप्त है की सार्थकता पर बल दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता, विख्यात समाजशास्त्री एवं यंग सोशल साइंटिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संस्थापक अध्यक्ष डॉ राकेश राणा ने जल की उपयोगिता बताते हुए जल संरक्षण के संबंध में न्यू नार्मल्स गढ़े जाने प्रक्रिया पर बल दिया तथा जल संरक्षण की महत्ता को सामाजिक तथ्य के रूप में सामाजिक बाध्यता को समझाया, जो की प्रसिद्ध समाजशास्त्री इमाइल दुर्खीम का विचार भी है। कार्यक्रम में अतिथि वक्ता के रूप में मौजूद रहे दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली के वनस्पति विभाग के सह आचार्य तथा पर्यावरणविद् डॉ गौरव कुमार ने भूजल रिचार्ज की विद्यमान तकनीक को प्रभावी ढंग से उपयोग तथा जन सहभागिता द्वारा लागू करने पर बल दिया।
प्राचार्य प्रो केस चारण ने सभी वक्ताओं श्रोताओं तथा दृष्टा का मन से आभार व्यक्त किया तथा भविष्य में भी उनके मार्गदर्शन के लिए आह्वान किया। इस अवसर पर देशभर के समाजशास्त्रियों के अलावा अन्य विषयों के प्राध्यापक तथा भारी संख्या में विद्यार्थी भी वेबीनार से जुड़े थे।