जिला परिषद की योजनाओं की प्रगति समीक्षा

जिला परिषद की योजनाओं की प्रगति समीक्षा
मनरेगा में न्यून प्रगति पर विकास अधिकारी सवाई माधोपुर, चौथ का बरवाडा एवं बौंली को 17 सीसीए में नोटिस देने के निर्देश
सवाई माधोपुर, 20 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने जिला परिषद द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर क्रियांविति गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने बजट घोषणा क्रियांविति के संबंध में प्रगति समीक्षा की।
महात्मा गांधी नरेगा में मानव दिवस सृजित करने एवं वेज रेट में न्यून प्रगति पर विकास अधिकारी सवाई माधोपुर, चौथ का बरवाडा एवं बौंली को 17 सीसीए का नोटिस जारी करने के निर्देश सीईओ जिला परिषद को दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में नवगठित 29 ग्राम पंचायतों के कार्यालय भवन के लिए भूमि आवंटन एवं भवन निर्माण की समीक्षा की। भूमि आवंटन से शेष रही पंचायतों के लिए भूमि आवंटन करवाने तथा जिनमें आवंटन हो चुका है वहां भवन निर्माण संबंधी कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार चार ब्लॉक पर बनने वाले अंबेडकर सामुदायिक भवन के संबंध में समीक्षा की। कलेक्टर ने प्रत्येक पंचायत पर दो-दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाने के संबंध में जिला परिषद के सीईओ एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी से जानकारी ली। वहीं डीजी सेट के लिए हुई प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए सामुदायिक शौचालयों की उपयोगिता सुनिश्चित करने तथा इनके रखरखाव के संबंध में ग्राम विकास अधिकारी को पाबंद करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत जल संरक्षण को बढावा देने वाले स्ट्रक्चर निर्माण के कार्याे की प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने मनरेगा योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में कार्य स्वीकृत करने, मानव दिवस सृजन, सौ दिवस का रोजगार तथा वेज रेट के संबंध में समीक्षा कर प्रगति बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने नजूल सम्पत्ति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में कलेक्टर ने सडक के किनारे प्लांटेशन करवाने, बापू वाटिका विकसित करवाने, न्यूट्री गार्डन विकसित करवाने, सडक किनारे झाडियांे को हटवाने सहित नरेगा से डवटेल कर किए गए कार्याे के संबंध में प्रगति समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिषद के अधिकारियों एवं प्रकोष्ठ प्रभारियों को मिशन मोड में कार्य करते हुए योजनाओं को क्रियांवित करने तथा पात्र लोगों को योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला परिषद उत्तम सिंह शेखावत, एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी, सीपीओ बाबूलाल बैरवा,, रमेश मथुरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।