मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण अभियान,

मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण अभियान,
ग्राम व वार्ड सभाएं 13 व 20 नवम्बर को, 14 व 21 नवम्बर को बूथ स्तर तक चलेगा विशेष अभियान
सवाई माधोपुर, 12 नवम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र किशन ने ईआरओ, एईआरओ को निर्देश दिए कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 13 व 20 नवंबर को होने वाली ग्राम सभा और वार्ड सभा की बैठकों तथा 14 व 21 नवंबर को बूथ स्तरीय विशेष अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के निर्वाचन तथा सहायक निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को निर्देश दिए तथा कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 13 व 20 नवंबर को सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभा और वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण करवाया जाए।
इस दौरान वोटर हैल्पलाइन एप्प की जानकारी भी दी जाए तथा इसका अधिकाधिक उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वार्ड एवं ग्राम सभा तथा विशेष अभियान की पूर्व तैयारियां कर ली जाएं ।
उन्होंने कहा कि इसके लिए वार्डों में प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की जाए तथा ग्राम सभा व वार्ड सभा की बैठकों का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाए। इसके अतिरिक्त नरेगा जॉब कार्ड व वोटर लिस्ट का मिलान, बीएलओ द्वारा वोटर लिस्ट का पठन कर मृत व्यक्तियों की पहचान किया जाना सुनिश्चित करें। बूथ लेवल पर विशेष अभियान के तहत सभी मतदान केंद्रों पर बीएलए लगवाएं व वोटर मित्र की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कार्यक्रम से संबंधित स्वीप गतिविधियां भी आयोजित करने के निर्देश भी दिए तथा कहा कि सभी विद्यालयों में कक्षा 10 से 12 तक एवं कॉलेज में प्रत्येक कक्षा में 10 मिनट की मौखिक कार्यशाला का आयोजन करवाकर पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं वोटर हैल्पलाइन एप्प के बारे में बताया जाए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है।