राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ऑनलाईन शिविर के माध्यम से दी विधिक जानकारी

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ऑनलाईन शिविर के माध्यम से दी विधिक जानकारी
सवाई माधोपुर, 24 जनवरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सोमवार को पैनल अधिवक्ता अभय कुमार गुप्ता एवं हनुमान प्रसाद गुर्जर द्वारा सिस्को बेबेक्स के माध्यम से ऑनलाईन विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर से जुड़े हुए जिले के पैनल अधिवक्तागण, पैरालीगल वॉलंटियर एवं अन्य आमजन को पैनल अधिवक्ता अभय कुमार गुप्ता ने बताया कि हर वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य महिलाओं व बालिकाओं के सशक्तिकरण को बढावा देना, उनके मानवाधिकारों की पूर्ति के दौरान बालिकाओं की जरूरतों और चुनौतियों का सामना करना, चुनौती देना है। सामाजिक लोगो के बीच उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए और समाज में बालिकाओं की स्थिति को बढावा देने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। ये बहुत जरूरी है कि विभिन्न प्रकार के सामाजिक भेदभाव और शोषण को समाज से पूरी तरह से हटाया जाये जिसका हर रोज बालिकाएं अपने जीवन में सामना करती है।
पैनल अधिवक्ता हनुमान प्रसाद गुर्जर ने बताया कि समाज में व्याप्त अत्यधिक गरीबी ने महिलाओं के खिलाफ सामाजिक बुराईयॉ जैसे दहेज प्रथा को जन्म दिया है जिसने महिलाओं की स्थिति को बहुत बुरा मना दिया है। आमतौर पर माता-पिता सोचते है कि बालिकाएं केवल रूपये खर्च कराती है जिसके कारण वे बालिकाओं को जन्म से पहले ही मार देते है। बालिकाओं को बचाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।
साथ ही कोविड-19 माहमारी के बढते हुए संक्रमण को मध्यनजर रखते हुए सेनेटाईजर, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने तथा आमजन को भी कोविड-19 के बारे मे जागरूक करने हेतु निर्देश प्रदान किये।