Sawai Madhopur : फूड स्टॉक नाले में डालने पर रणथम्भौर मैरिज गार्डन सीज

Sawai Madhopur : फूड स्टॉक नाले में डालने पर रणथम्भौर मैरिज गार्डन सीज

“बदलेगा माधोपुर” अभिायन के तहत रणथम्भौर सर्किल से महाविद्यालय तक किया श्रमदान
सवाई माधोपुर, 5 मार्च। जिला प्रशासन, नगर परिषद व यूआईटी की अभिनव पहल पर सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय को क्लीन सिटी बनाने के लिये चलाये जा रहे “बदलेगा माधोपुर” अभियान गति पकड़ रहा है। अभियान के तहत जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के नेतृत्व शनिवार को प्रातः 7 बजे से जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों, नगर परिषद के कार्मिक, सफाई कर्मी, वार्ड पार्षद, नेहरू युवा केन्द्र के वॉलेन्टियर्स, एनसीसी, स्वयं सेवी संगठन सहित अन्य संस्थाओं एवं समितियों के द्वारा रणथम्भौर सर्किल से राजकीय स्नातकोŸार महाविद्यालय तक श्रमदान कर लोगों को सफाई व श्रमदान के लिये प्रेरित किया गया। इस मौके पर कलक्टर ने श्रमदान कर सार्वजनिक स्थानों को साफ-सुथरा बनाने के लिये लोगो से अपील की।
“बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत 2 घण्टे से अधिक चलाये गये सफाई अभियान में सभी सहभागियों ने तन मन से श्रमदान कर सड़को के दोनो तरफ फैली गंदगी, पॉलिथीन, कांच के टुकड़े, प्लास्टिक व कांच की बोतले, कंटीले झाड़, चाय व पानी के डिस्पोटल, तम्बाकू के पाउचों को मौके पर ही नगर परिषद द्वारा संचालित ओटो टीपर गाड़ी में डालकर डिस्पोजल किया। इस दौरान नगर परिषद की ट्रेक्टर ट्रॉली, जेसीबी के माध्यम से झाड़ियो को हटाया गया। इस दौरान नगर परिषद के सफाई कर्मियों द्वारा रोड़ के दोनो ओर बने नाले की सफाई की गई।
फूड स्टॉक नाले में डालने पर रणथम्भौर मैरिज गार्डन सीज:- जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के निर्देश पर नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज ने शनिवार को “बदलेगा माधोपुर” अभियान के तहत किये जा रहे श्रमदान के दौरान रणथम्भौर मैरिज गार्डन के संचालको/प्रतिनिधियों को बचा हुआ भोजन/फूड स्टॉक, चाय व पानी के डिस्पोजल नाले में डालने तथा समझाइश के बाद भी पालना नही करने पर अग्रिम आदेशों तक सीज कर दिया है। उन्होंने कहा कि फूड स्टॉक का सही स्थान पर डिस्पोजल नही होने पर प्रदूषण फैलता है और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कलक्टर ने भविष्य में कोई भी मैरिज गार्डन, प्रतिष्ठान, सार्वजनिक मार्गो, नदी नाले, मैदान में कचरा डालेंगे तो उनके खिलाफ ठोस कचरा प्रबन्धन तथा नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी आदेशों के पालना में सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूलने एवं अभियोजन की कार्रवाई भी की जायेगी।
जिला कलक्टर ओला ने कहा कि आगे भी सवाई माधोपुर नगर परिषद क्षेत्र को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिये इसी तरह कार्य किया जायेगा। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज को गंदगी करने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूलने के निर्देश दिये। कलक्टर ने सड़को के किनारे भण्डारा लगाने वाले, चाट व थड़ी ठेले वालों को डस्टबिन का प्रयोग करने तथा आस पास साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये है।
सवाई माधोपुर शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाने के लिये लोगो से सकारात्मक सोच और कड़ी मेहनत से कार्य करने की बात कही। कलक्टर ने सभी कॉलेज के संस्था प्रधानों को अपने आस पास साफ-सफाई व्यवस्था दुरस्थ रखने के निर्देश दिये।
इस मौके पर नगर परिषद सभापति विमल चन्द महावर, सवाई माधोपुर एसडीएम कपिल शर्मा, नगर परिषद आयुक्त नवीन भारद्वाज, नगर परिषद एईएन नीलम कोठारी, स्वास्थ्य निरीक्षण गजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद रहे।