Sawai Madhopur : जिला कलक्टर ने अधिकारियों की सप्ताहिक बैठक में की योजनाओं की समीक्षा

Sawai Madhopur : जिला कलक्टर ने अधिकारियों की सप्ताहिक बैठक में की योजनाओं की समीक्षा

सवाई माधोपुर । जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के कार्याे की प्रगति के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जायें। साथ ही उन्होंने पेयजल, विद्युत, चिकित्सा तथा अन्य विभागों के कार्याे की प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में जिला कलक्टर ने खराब हैण्डपम्पों को सही करवाने, सड़कों पर हो रहे गड्ढो को सही करने, ढीले विद्युत तारो को कसवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आमजन से जुड़ी समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने के निर्देश दिये। बैठक में कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना से मिशन इन्द्रधनुष एवं और कोविड टीकाकरण की द्वितीय डोज की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को निर्देशित किया कि सवाई माधोपुर जिले के दिव्यांग एवं विकलांगजनों को चिन्हित कर अगली साप्ताहिक बैठक में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक में कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारी से विद्यालयों में आयोजित होने वाली आगामी बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा कर विद्यालयों में होने वाले वार्षिकोत्सव के संबंध में जानकारी लेकर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शहर में अनावश्यक ब्रेकरो को हटवाकर रिफ्लेक्टर लगवाने सड़को का लेवल सही करवाने एवं सड़को पर हो रहे गड्ढो को ठीक करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारी से जल जीवन मिशन के तहत संचालित कार्यो के संबंध में जानकारी प्राप्त कर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने खराब हैण्डपम्पों को सही करवाने के निर्देश जलदाय विभाग के अधिकारी को दिये। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए कार्यो में गति लाने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों का समय पर करे निस्तारण:- जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने बैठक में विभागवार सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों की जानकारी लेकर पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को समय पर निस्तारण करने की बात कही। बैठक में कलक्टर ने कहा कि कई विभागों द्वारा प्रकरणों को समय पर नहीं देखा जा रहा है। निर्धारित समय बाद प्रकरण अगले लेवल पर एस्केलेट हो जाते हैं और इसे गंभीरता से लिया जाता है। बैठक में कलक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियो को निर्देशित किया कि सम्पर्क पोर्टल पर 45 दिन से अधिक का कोई भी प्रकरण पैंडिंग नही रहना चाहिए। उन्होंने पैंडिंग प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण कर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निस्तारित प्रकरणों की मौके पर जाकर जॉंच करने तथा परिवादी व अन्य लोगों से भी फीडबैक लेने के निर्देश दिये।
बैठक में उपवन संरक्षक जयराम पाण्डेय, अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना, जिला उद्योग महाप्रबंधक सुग्रीव मीना, अति मुख्य कार्यकारी अधिकारी बाबूलाल बैरवा, सहायक निदेशक समाजिक न्याय अधिकारिता कालूराम मीना, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।