Sawai Madhopur : कोई भी लक्ष्य छोटा हो जाता है जब उसके लिये कड़ी मेहनत कि जाये: जिला कलक्टर

Sawai Madhopur : कोई भी लक्ष्य छोटा हो जाता है जब उसके लिये कड़ी मेहनत कि जाये: जिला

कलक्टर

जिला प्रशासन की अभिनव पहल “उडान”
बालिकाओं के मिलेंगे कैरियर गाइडेन्स के टिप्स
सवाई माधोपुर, 5 अप्रैल। कोई भी लक्ष्य छोटा हो जाता है जब उसके लिये कड़ी मेहनत कि जाये। इन्हीं सपनो को साकार करने के उद्देश्य से जिले की बेटियां उच्च शिखर की ओर उडान भर सके इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा जिले में संचालित नवाचार “उडान” भविष्य की उडान संवाद कार्यक्रम के तहत जिले की बेटियों को कैरियर गाइडेन्स संवाद कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय सवाई माधोपुर में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने कॉलेज की छात्राओं से संवाद करते हुए कैरियर गाइडेन्स के संबंध में जानकारी दी।
संवाद कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर ओला ने कहा कि बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण के करने के पश्चात सही कोर्स या कैरियर चुनना मुश्किल हो सकता है लेकिन एक निर्धारित दिशा एवं उचित मार्गदर्शन होने से आपको भविष्य में नौकरी पाने में मद्द मिलती है। उन्होंने कहा कि थोडी मेहनत, प्लानिंग और सेल्फ रिफ्लेक्शन के साथ आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। उन्हांेने कहा कि कुछ छात्र कैरियर का चयन उचित समय पर करते है उन्हें किस फिल्ड में जाना है वहीं कुछ छात्र कैरियर चुनने को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते है। उन्होंने कहा कि इस संवाद कार्यक्रम के तहत जिले की छात्राओं को कैरियर गाइडेन्स के संबंध में विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जायेगी। साथ ही कम्पीटिशन की तैयारी करने वाली छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के संबंध में जानकारी दी जायेगी। जो छात्रा जिस क्षेत्र मे अपने कैरियर को चुनना चाहती है उस क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों द्वारा इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी।
जिला कलक्टर ओला ने छात्राओं से संवाद करते हुए कहा कि स्वयं का आंकलन करे इस बारे में सोचे की आप किस क्षेत्र में अच्छा कार्य कर सकते हैं। आपकी क्या पसंद है, इसके बाद फैसला ले कि आपके लिये कौनसा कोर्स कैरियर के हिसाब से सर्वश्रेष्ठ होगा। अपनी कमजोरियों को ध्यान में रखकर उन्हें सुधारने की बात कही।
इस दौरान जिला कलक्टर ने छात्राओं से अपने लक्ष्य को निर्धारित कर कैरियर के प्रति निष्ठा, अनुशासन, ईमानदारी एवं समय का पूर्ण सद्उपयोग कर कठिन परिश्रम से कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जीवन में अगर आपको कभी थकान महसूस हो तो अपने माता पिता को याद करना। सेमिनार में उपस्थित छात्राओं से प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में सवाल जवाब कर कैरियर गाइडेन्स के बारे में जानकारी दी।