Sawai Madhopur : शांति और सद्भाव से मनायेंगे त्यौंहार, अफवाह फैलाने पर होगी कडी कार्रवाई-जिला कलेक्टर

Sawai Madhopur : शांति और सद्भाव से मनायेंगे त्यौंहार, अफवाह फैलाने पर होगी कडी कार्रवाई-

जिला कलेक्टर

सवाई माधोपुर। आगामी दिनों में विभिन्न समुदायों के कई त्यौहार ,अम्बेडकर जयन्ती आ रहे हैं। इस दौरान पूर्ण सद्भाव, सौहार्द, शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित करना जिले के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की इस बात से जिला स्तरीय शांति समिति के सभी सदस्यों ने पूर्ण सहमति जताते हुये कहा कि वे आमजन को समझायेंगे कि सोशल मीडिया पर प्रसारित किसी भी भ्रामक, भडकाऊ पोस्ट को लाइक, शेयर, फारवर्ड न करें तथा ऐसी पोस्ट दिखते ही सीधे पुलिस को सूचित करे। किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों की सूचना भी तत्काल पुलिस को दे।
बुधवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर ने बताया कि किसी भी व्यक्ति ने जिले में शांति भंग करने, सद्भाव का माहौल बिगाडने की कोशिश की तो कठोर कार्रवाई करेंगे। समाजकंटक जिले के माहौल को बिगाडने की कोशिश करें, यह प्रशासन और पुलिस सहन नहीं करेंगे। समाजकंटकों के मंसूबे कामयाब न हो, इसके लिये ऐसे लोगों को चिन्हित करने के साथ ही प्रिवेंटिव कार्रवाई करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि छोटी से छोटी घटना को पूर्ण गम्भीरता से लेकर गडबडी फैलाने की कोशिश करने वाले के विरूद्ध तत्काल एक्शन लें। शांति समिति के सदस्य अपने क्षेत्र में जायें और लोगों को समझायें कि बिना अनुमति जूलूस, सडक पर डीजे बजाने पर रोक की पूर्ण पालना करें। सक्षम अधिकारी की अनुमति के बाद जुलूस या अन्य कोई धार्मिक आयोजन होता है और यह निर्धारित रूट के बजाय अन्य स्थान से गुजरता है, भडकाऊ नारे लगाये जाते हैं, किसी भी राहगीर, दुकानदार या अन्य व्यक्ति को परेशान किया जाता है तो सम्बंधित व्यक्ति के साथ ही आयोजक पर भी कठोर कार्रवाई होगी। डीजे संचालक सुनिश्चित कर लें कि आयोजक ने डीजे बजाने की पूर्व अनुमति प्राप्त कर ली है। इसका उल्लंघन होने पर डीजे जब्त करने के साथ ही डीजे संचालक पर कडी कानूनी कार्रवाई होगी। अपराधी चाहे किसी धर्म, जाति या वर्ग का हो, अपराध में उसकी संलिप्तता पाये जाने पर उसे बख्शा नहीं जाएगा क्योंकि एक छोटी सी लगने वाली घटना पूरे जिले का नाम बदनाम करती है, दूसरे स्थानों पर भी तनाव की सम्भावना बनती है, छवि को आंच आती है, कई वर्षो तक इसका दंश और आपसी मनमुटाव जारी रहता है, अर्थव्यवस्था, रोजगार की स्थिति खराब होती है।
पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई ने बताया कि जिले में साम्प्रदायिक सौहार्द का माहौल है। पुलिस प्रो-एक्टिव होकर शांति व्यवस्था कायम रखने की दिशा में कार्य कर रही है। त्यौहारों को देखते हुये गश्त बढा दी गई है। सीएलजी की मदद से विभिन्न समुदायों के बीच शांति का माहौल कायम करने तथा कम्यूनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है।
बैठक में एडीएम नवरत्न कोली, एसडीएम कपिल शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक राकेश राजौरा और राजवीर सिंह चम्पावत, तहसीलदार प्रीति मीना, समिति के सदस्य एडवोकेट असरार अहमद, महेश छाबड़ा, रमेश चन्द बैरवा, राजेन्द्र प्रसाद, डॉ. नगेन्द्र शर्मा, मोहन लाल, मुख्तयार खान, रमेश चन्द, विनोद जैन, नवरत्न शर्मा भी मौजूद रहे।