Sawai madhopur : खडे या चलते हुये वाहन में म्यूजिक सुनना पडेगा अब भारी

Sawai madhopur : खडे या चलते हुये वाहन में म्यूजिक सुनना पडेगा अब भारी, जुर्माने के साथ ही

वाहन भी होगा जब्त, ड्राइविंग लाइसेंस में लगेगा मार्क

सवाई माधोपुर,। ट्रैक्टर, टैम्पो समेत किसी भी वाहन में डीजे या अन्य साउंड सिस्टम बजाये जाने पर साउंड सिस्टम जब्त करने के साथ ही चालक और वाहन स्वामी के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम, प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के अन्तर्गत कठोर कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही वाहन चालक के ड्राइविंग लाइसेंस में नेगेटिव मार्क लगवाने की कार्रवाई की जा सकेगी।
जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला के इस निर्देश के बाद पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई ने जिले के सभी सीओ तथा एसएचओ को निरंतर अभियान चलाकर ऐसे मामलों में कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। उल्लेखनीय है कि बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में समिति के कुछ सदस्यों ने ‘‘बदलेगा माधोपुर’’ महाअभियान की अपार सफलता के लिये जिला कलेक्टर को बधाई दी तथा बताया कि जिला मुख्यालय पर सफाई व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आया है। इसके साथ ही वाहनों में साउंड सिस्टम चलाने पर कठोर रोक लग जाये तो एक और ध्वनि प्रदूषण से निजात मिलेगी, वहीं सडक दुर्घटनाओं में भी कमी आयेगी। बैठक में कलेक्टर ने नो हॉर्न जोन में हॉर्न बजाने, निर्धारित मानक बजाय अन्य हॉर्न लगाने, ऑवर स्पीड वाहन चलाने पर भी कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पार्क समेत अन्य सार्वजनिक स्थान, खडे या चलते वाहन में शराब पीने पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। शिक्षण संस्थाओं, शराब की दुकानों के आसपास सादा वेश में पुलिसकर्मी तैनात रहें। महिलाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार की छेडखानी, अभद्र टिप्पणी पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये। कलेक्टर ने बताया कि भिक्षावृति, हथकढ शराब निर्माण व अन्य अवैध कार्यो में लिप्त परिवारों के बच्चों को शिक्षा और व्यस्कों को रोजगार से जोडने के लिये भामाशाहों, उद्यमियों और एनजीओ के सहयोग से अभियान चलायेंगे जिसमें शांति समिति के सदस्य भी सहयोग करें।
बैठक में सभी सदस्यों ने ‘‘बदलेगा माधोपुर’’ महाअभियान में आगे भी पूर्ण सहयोग करने व जनभागीदारी बढाने के प्रयास करने का संकल्प लिया। कलेक्टर ने खंडार बस स्टैंड के सौंदर्यकरण, पार्क निर्माण, कचरा संग्रहण व इसके निपटान के लिये आगामी 1 माह में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी सदस्यों के साथ साझा की।
डर नहीं जागरूकता- समिति के कुछ सदस्यों ने बताया कि जिन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं, वहॉं भी दुकानदार, ग्राहक, राहगीर चाय का कप तक सडक पर डालने के बजाय डस्टबिन में डाल रहे हैं, यह जिला कलेक्टर के संकल्प और मेहनत का नतीजा है, आमजन में सफाई के प्रति डर है। इस पर कलेक्टर ने बताया कि यह डर नहीं, जागरूकता है, कुछ ही दिनों में यह आदत बन जायेगी। जिन शहरों या देशों में स्वच्छता और अनुशासन का स्तर ऊॅंचा हैं, वहॉं अपराध में कमी आती है, युवा स्पोर्टस और कॅरियर के प्रति ज्यादा संजीदा होता है।