Sawai Madhopur : तंबाकू उत्पादों का सेवन ना करने की ली शपथ

Sawai Madhopur : तंबाकू उत्पादों का सेवन ना करने की ली शपथ

चिकित्सा संस्थानों, स्कूलों व पुलिस विभाग में तंबाकू मुक्त राजस्थान के अंतगर्त हुआ आयोजन
सवाई माधोपुर,
राज्य सरकार की जन घोषणा एवं निरोगी राजस्थान अभियान के अन्तगर्त तम्बाकू मुक्त सवाई राजस्थान के लिए निधार्रित 100 दिवसीय कायर्याेजना के अंतगर्त मंगलवार को चिकित्सा विभाग के सभी चिकित्सा संस्थान व पुलिस विभाग के अधिकारियों, कमर्चारियों व आमजन को तंबाकू का सेवन ना करने की शपथ दिलवाई गई। साथ ही सभी को तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तारपूवर्क जानकारी दी गई।

इसके साथ ही स्कूली बच्चों व शिक्षकों को भी तंबाकू का सेवन ना करने की शपथ दिलवाई गई साथ ही बच्चों को सरल भाषा में तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया और उन्हें समझाया गया कि किस प्रकार से कम उम्र में ही तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से उनके स्वास्थ्य एंव भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड सकता है। उन्हें समझाया गया कि किस प्रकार वो तंबाकू को ना कह कर अपना व अपने परिवार का भविष्य संवार सकते हैं। साथ ही अपने परिवार, आस पास तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की समझाइश कर उन्हें भी तंबाकू छोडने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   Bamanwas : विकास अधिकारी नरेंद्र कुमार मीणा एपीओ बामनवास

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तेजराम मीना ने बताया कि 100 दिवसीय कार्य योजना के अंतगर्त जिला स्तरीय कायर्शाला का आयोजन कर सभी जिला एवं ब्लॉक अधिकारियो को अभियान के बारे में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। एसडीएम की अध्यक्षता में ब्लॉकों में तम्बाकू समन्वय समिति का गठन किया जा चुका है। मीडिया को सेंसेटाइज करने के लिए वार्ता का भी आयोजन किया जा चुका है।

चिकित्सा संस्थानो को तम्बाकू मुक्त वातावरण के रूप में विकसित करने हेतु खण्ड के समस्त चिकित्सा संस्थानो सीएचसी/पीएचसी/उप स्वास्थ्य/निजी चिकित्सालय केन्द्रो, ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों में आवष्यक साईनेज लगाए जाऐंगे व तथा कोटपा उल्लंघन पर चालान कायर्वाही की जाऐंगी। बीड़ी श्रमिको को अन्य व्यवसायो से जोडने हेतु प्रेरित करने, आमजन को तम्बाकू के दुष्प्रभावो से अवगत करवान, नेहरू युवा केन्द्रो एनएसएस एनसीसी स्काउट गाईड को अभियान मे सहयोग हेतु प्रशिक्षित किया जायेगा। घर-घर सर्वे के दौरन तम्बाकू के दुष्प्रभावो से आम जन को अवगत करवाया जायेगा साथ ही नारा लेखन, रैलियो, ब्लॉक स्तरीय मैराथन दौड़ आयोजित की जाऐंगी
तंबाकू मुक्ति उपचार एवं परामर्श केन्द्र पर की जा रही है काउंसलिंग जिले में जिला अस्पताल में तम्बाकू मुक्ति उपचार एवं परामर्श केन्द्र संचालित है जिसमें तम्बाकू उपभोगियों की काउन्सलिंग एवं एनआरटी ( निकोटिन रिपलेसमेंट थैरपी) द्वारा उपचार किया जा रहा है। अब तक जिले में जिला अस्पताल में स्थित तम्बाकू मुक्ति उपचार एवं परामर्श केन्द्र पर 4628 मरीजो की काउन्सलिंग की जा चुकी है व 1658 लोगो को एनआरटी वितरीत की गई है।