मंत्रिपरिषद ने पूर्व राज्यपाल श्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया  

मंत्रिपरिषद ने पूर्व राज्यपाल श्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया

जयपुर, 22 अगस्त। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में रविवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में राजस्थान के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह के देहावसान पर गहरा शोक व्यक्त किया गया। मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखकर दिवगंत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा ईश्वर से उनकी आत्मा की चिर-शांति के लिए प्रार्थना की। बैठक में शोक प्रस्ताव पारित किया गया, जो इस प्रकार है-

‘‘श्री कल्याण सिंह का जन्म जनवरी, 1932 को ग्राम अतरौलीजिला अलीगढ़उत्तर प्रदेश में हुआ। आपने स्नातक की उपाधि प्राप्त की। आपने सितंबर, 2014 से सितंबर, 2019 तक राजस्थान के राज्यपाल के रूप में पद को सुशोभित किया। आपने 28 जनवरी, 2015 से 12 अगस्त, 2015 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में भी अतिरिक्त कार्यभार संभाला। आप 24 जून, 1991 से दिसम्बर, 1992 तक तथा 21 सितम्बर, 1997 से 12 नवम्बर, 1999 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे। आप 2004 से 2014 तक सांसद भी रहे।

यह भी पढ़ें :   ट्रेनों में आरपीएफ ने बढ़ाई एस्कॉटिेंग ,पहली बार AK 47 से लैस रहेंगे जवान 

आप प्रारंभिक जीवन से ही राष्ट्रीय भावना और देश प्रेम से प्रेरित रहे तथा आरंभ से ही आमजन के हितैषी रहे। आमजन के दर्द को आपने हमेशा अपना दर्द समझा तथा आप आमजन की सेवा के प्रति समर्पण भाव से जुड़े रहे। आपके निधन से सार्वजनिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।

यह भी पढ़ें :   भारत और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच आंतरिक सुरक्षा वार्ता का आयोजन

ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर शांति और शोक संतप्त परिवार को इस दुःख की घड़ी में धैर्य एवं साहस प्रदान करे। राजस्थान सरकार श्री कल्याण सिंह के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करती है।’’

साथ ही मंत्रिपरिषद ने यह भी निर्णय लिया कि दिनांक 22 एवं 23 अगस्त, 2021 को राजकीय शोक रहेगा तथा राजकीय शोक की अवधि में सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके (हाफ-मास्ट) रहेंगे एवं राजकीय समारोह आयोजित नहीं किये जाएंगे। दिनांक 23 अगस्त, 2021 को पूरे राजस्थान में समस्त राजकीय कार्यालय एवं संस्थान बन्द रहेंगे।